Unlock UP: योगी सरकार का बड़ा फैसला, एक जून से इन लोगों को मिलेगी छूट और पाबंदी

yogi adityanath cm
Image Credit: Yogi Adityanath/ Twitter

Unlock UP: कोरोना वायरस की दूसरी लहर के चलते उत्तर प्रदेश में लॉकडाउन चल रहा है. ऐसे में योगी सरकार का एक बड़ा फैसला सामने आया है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को टीम नौ के साथ एक समीक्षा बैठक कर एक मई से जनता को हल्की छूट देने का निर्णय लिया है.

बताया जा रहा है कि एक जून से कपड़े की दुकानें, वैवाहिक वस्तुओं की दुकानें, निर्माण से जुड़ी सामग्री की दुकानें खुल जाएगी. हालांकि उन जिलों में इन छूटों पर पांबदी रहेगी जहां पर कोरोना के मामलों की संख्या अभी भी ज्यादा है.

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को टीम-नौ के साथ समीक्षा बैठक की. जिसमें कोरोना कर्फ्यू को लेकर चर्चा की गई. साथ ही इस दौरान लॉकडाउन में आंशिक ढील देने पर सबकी सहमति बनी. वहीं स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह ने कहा कि प्रदेश में जहां पर अभी कोरोना के मामले अधिक हैं वहां पर लोगों को दुकानें खोलने की राहत नहीं दी जाएगी. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि नाइट कर्फ्यू अभी हर जिले में जारी रहेगा.

इन लोगों को मिलेगी दुकान खोलने की छूट

उत्तर प्रदेश में सभी जगह 33 प्रतिशत उपस्थिति के साथ सरकारी तथा प्राइवेट कार्यालय भी खोले जाएंगे. लेकिन लोगों को कोरोना के प्रोटोकाल का पालन करना होगा. इसके अलावा कपड़े की दुकानें, वैवाहिक वस्तुओं की दुकानें, निर्माण सामग्री की दुकानें, 50 प्रतिशत कर्मी क्षमता के साथ खोल सकते हैं. वहीं बड़ी दुकान या रेस्टोरेंट 33 प्रतिशत कर्मियों के साथ खोलने की छूट है. इन सभी दुकानदारों को कोरोना के नियमों का पालन करना जरूरी होगा.

इन लोगों पर रहेगी पाबंदी

अगर किसी जिले में कोरोना के मामले ज्यादा है तो वहां पर सभी दुकानें, शॉपिंग मॉल, फिल्म थिएटर, सैलून तथा सभी प्रकार के सामाजिक, धार्मिक व राजनीतिक कार्यक्रम पर फिलहाल के लिए पाबंदी रहेगी. इन जिलों में पहले जैसी पाबंदी रहेगी.

आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में कोरोना नए मामलों में तेजी से गिरावट देखने को मिल रही है. जिसके कारण राज्य सरकार ने थोड़ी छूट देने का निर्णय लिया है. दरअसल, प्रदेश में 24 घंटे में दो हजार सक्रिय मामले सामने आए हैं. रिकवरी रेट भी 97 प्रतिशत तक पहुंच गया है.

ये भी पढ़ें: अलीगढ़ में शराब का सेवन करने से अब तक 22 लोगों की मौत, 28 की हालत गंभीर