Vaccine: भारत में फाइजर वैक्सीन को जल्द मिल सकती है मंजूरी, अंतिम चरण बाकी

Pfizer Vaccine
Image Credits: Ani/Twitter

कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचाव के लिए 95 फीसदी तक कारगर फाइजर (Pfizer) वैक्सीन को भारत में जल्द ही मंजूरी मिल सकती है. फाइजर वैक्सीन को मंजूरी मिलने के लिए अब सिर्फ अंतिम चरण बाकी है. फाइजर के सीईओ ने इस बात की जानकारी देते हुए बताया कि जल्द ही हम इस समझौते को आखिरी रूप देंगे. आपको बता दें कि 84 देशों में फाइजर फाइजर वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है.

फाइजर (Pfizer) के सीईओ अल्बर्ट बोरला (Albert Bourla) ने मंगलवार को बताया है कि भारत में कोरोना की वैक्सीन को मंजूरी मिलने के लिए फाइजर अब अंतिम चरण में है. इसके बाद उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि बहुत जल्द हम सरकार के साथ एक समझौते को अंतिम रूप देंगे.

फाइजर से मिली जानकारी के मुताबिक इस वैक्सीन का ट्रायल 12 साल से कम उम्र के बच्चों पर किया जाएगा. पहले चरण की स्टडी में छोटे बच्चों को वैक्सीन की अलग-अलग डोज दी जाएगी. इस काम के लिए फाइजर दुनिया के चार देशों- संयुक्त राज्य अमेरिका, फिनलैंड, पोलैंड और स्पेन में 90 से भी ज्यादा क्लीनिकल साइट्स पर 4,500 से ज्यादा बच्चों को चयनित करेगा.

आपको बता दें कि सबसे पहले ब्रिटेन ने फाइजर वैक्सीन को व्यापक इस्तेमाल को मंजूरी दी थी. इस वैक्सीन को बनाने में मात्र 10 महीने का समय लगा है. इतने कम समय में तैयार की गई फाइजर वैक्सीन कोरोना को मात देने में 95 प्रतिशत तक कारगर है.

ये भी पढ़ें: भारत में बनी कोविशील्ड और कोवैक्सीन डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ है प्रभावी: स्वास्थ्य मंत्रालय