Parenting Tips: गलत संगत में बच्चा देने लगा है गाली, तो इन आसान तरीकों से छुड़ाएं उसकी आदत

parenting tips
source: pexels

बच्चे कच्चे मिट्टी जैसे होते हैं। जो अपने आसपास देखते हैं वही सीखते हैं, उसी में ढ़ल जाते हैं। परिवार वालों, पड़ोसियों और दोस्तों की संगति बच्चों पर बहुत असर डालती है। बड़ों की आदतों को कॉपी करने से बच्चे पीछे भी नहीं हटते हैं। फिर चाहे वो अच्छी आदत हो या बुरी। ऐसे में बच्चे अपने आसपास अपशब्द या गालियां सुनते हैं तो दोहराने लग जाते हैं। ऐसे में बच्चों को Parenting Tips के जरिए सीख देना बहुत जरूरी होता है।

दरअसल बचपन की उम्र नासमझी की होत है। उनके अच्छे बुरे की कोई समझ नहीं होती है। ऐसे में अगर बच्चे किसी को गाली देता हुआ सुनते हैं तो वह भी दोहराने लग जाते हैं। इसलिए हम आपसे शेयर करने जा रहे हैं बच्चों का बिहेवियर सही करने के टिप्स। अगर आपका बच्चा भी गाली देना सीख गया है, तो इन Parenting Tips की मदद से आप गाली देने की बुरी आदत आसानी से छुड़वा सकते हैं।

parenting tips
source: pexels

Parenting Tips में बातों का रखें खास ख्याल

  • बच्चे के सामने ना करें गालीगलौच

बच्चे का मन चंचल होता है। उसमें सही गलत परखने की समझ नहीं होती है। ऐसे में वह जो आपको करते हुए देखता है वह वही सीखता है। बच्चों के लिए कभी गंदी भाषा का इस्तेमाल ना करें और गाली गलौच से दूर रहें।

  • आस पड़ोस से सीख रहा है गाली

अगर बच्चा आसपास के लोगों से गाली सुनकर बोल रहा है तो इसे सुधारने के लिए बच्चे के साथ बैंठे और बताएं कि इस तरह की भाषा का इस्तेमाल गलत लोग करते हैं। उसे अच्छे और बुरे लोगों में फर्क समझाएं। बच्चे को बुरे लोगों के साथ रहने के नुकसान और अच्छी संगत के फायदे बताएं।

parenting tips
source: pexels
  • शांति से समझाएं

जब भी बच्चे कुछ ऐसा करें या गाली दें तो उसे डांटने मारने की जगह प्यार से समझाएं। प्यार से उन्हें समझाएं कि ये आदत गलत है और इन्हे ऐसा नहीं करना चाहिए। हालांकि, कुछ बच्चे काफी जिद्दी स्वभाव के होते हैं और जब भी गुस्सा हो तो उन्हें अकेला छोड़ दें। जब उनका गुस्सा शांत हो जाये तो उन्हें प्यार से बैठकर समझाना अच्छा विकल्प है।

यह भी पढ़ें- Harbal Shampoo: बालों की देखभाल के लिए घर पर तैयार करें ये शैंपू.. गारंटीड घने, मुलायम और सिल्की हो जाएंगे बाल