comscore
Tuesday, November 29, 2022
- विज्ञापन -

Basmati Rice: आप तो नहीं खा रहे नकली चावल! बाजारों में धड़ल्ले से बिक रहा प्लास्टिक का चावल, ऐसे करें असली की पहचान

Published Date:

Basmati Rice: चावल हमारे खाने का एक अहम हिस्सा है। लगभग हर थाली की ये शोभा बढ़ाता है। मील में थोड़े से चावल जरूर बनाए जाते हैं और लोग इसे बड़े चाव से खाना पसंद भी करते हैं। लेकिन अगर हम कहें कि आपकी थाली में परोसा जा रहा चावल प्लास्टिक का बना हो सकता है, तो आप क्या कहेंगे? जी हां, इन दिनों मार्केट में नकली चीजों का कारोबार तेजी से पैर पसार रहा है। आपकी थाली में आने वाला चावल भी नकली हो सकता है, क्योंकि इन दिनों प्लास्टिक के चावल धड़ल्ले से बेचे जा रहे हैं और यह चावल सेहत के लिए बेहद हानिकारक भी हो सकते हैं। बताते हैं कि असली और नकली चावल को आप कैसे पहचाने

कहां बनते हैं नकली चावल

हमारे पड़ोसी देश चीन में कई चीजों की बढ़िया कॉपी बनाई जाती है। चाहे वह प्लास्टिक के अंडे ही क्यों ना हो। अब इससे आगे बढ़ते हुए चीन में प्लास्टिक के चावल बनने लगे हैं, जो दिखने में बिल्कुल असली चावल की तरह लगते हैं। लेकिन इन्हें खाने के बाद पेट दर्द से लेकर कई गंभीर समस्या हो सकती है। ऐसे में हमें नकली चावल खाने से बचना चाहिए।

ऐसे करें असली चावल की पहचान 


1. असली बासमती चावल की सबसे बड़ी पहचान होती है इसकी खुशबू। बासमती की खुशबू से हम समझ सकते हैं कि यह चावल असली है या नकली। असली बासमती चावल में भीनी सी खुशबू आती है, जबकि नकली चावल में कोई खुशबू नहीं होती है।

2. बासमती चावल को आप उसकी चमक से भी पहचान सकते हैं। यह पारदर्शी और चमकदार होता और जब से पकाया जाता है तो यह साइज में दोगुना हो जाता है, जबकि नकली चावल साइज में ज्यादा बढ़ता नहीं है और मटमैला सा होता है।

3. नकली चावल को पहचानने के लिए आप चावल के कुछ सैंपल ले लीजिए। अब थोड़ा सा चूना और पानी मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब इस गोल में चावल को भिगोकर रख दें। कुछ समय बाद चावल का रंग अगर बदलता है तो समझ जाएं कि यह नकली चावल है।

4. थोड़े से चावल को आग में लगाकर देखें। अगर इसमें से अजीब सी प्लास्टिक के जलने जैसी गंध आए, तो समझ जाएं कि यह प्लास्टिक के चावल है। असली चावल जलकर काला हो जाता है।

5. चावलों को उबालने के बाद इसके बर्तन के ऊपरी हिस्से में मोटी सी परत नजर आने लगती है, तो समझ जाए की चावल में कुछ गड़बड़ है। यह नकली चावल को पहचानने की एक और तकनीक है।

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: सफेद बालों से न हों परेशान, एक देसी उपाय से बदल जाएगा आपका लुक, बस कर लें ये काम

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu plants: घर के अंदर लगा लें केवल ये 2 पौधे, जीवन में कभी नहीं छाएगी कंगाली

Vastu plants: वास्तु शास्त्र में हमारे जीवन को बेहतर...

Whatsapp Data Leak: कहीं आपका डेटा चोरी तो नहीं हुआ! जानें चेक करने का तरीका

Whatsapp Data Leak: सोशल मीडिया का इस्तेमाल आजकल हर...

Black Friday Sale: बम्पर ऑफर! सैमसंग 43 इंच टीवी के दाम हुए आधे, जानें कीमत

Black Friday Sale: घर को थियेटर बनाना चाहते हैं...