Benefits Of Rice Water: भूलकर भी ना फेंके चावल का पानी, इसके फायदे कर देंगे हैरान

rice
Image credits: Unsplash

चावल का पानी, जिसे कुछ क्षेत्रों में कांजी के नाम से भी जाना जाता है. चावल बनाने या उसमें भिगोने के बाद पानी छोड़ता है. इसमें कई स्वस्थ अमीनो एसिड, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सिडेंट शामिल होते हैं.

जो हमारे शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होते हैं. ऐसे में जानते हैं चावल के चमत्कारी फायदों के बारें में. चावल बनाने के बाद बचा हुआ स्टार्च पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें विटामिन बी, विटामिन सी और ढेर सारे मिनरल्स होते हैं जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं.

बूस्ट एनर्जी एंड मूड

चावल में कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं, जो कुछ पानी में उबल जाते हैं, जिन्हें उबाला जाता है या उसमें भिगोया जाता है वह शरीर की ऊर्जा के स्तर को फिर से भरने और मूड को बेहतर बनाने में मदद करता है. इसमें कुछ मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होते हैं जो शरीर को ऊर्जा देते हैं.

पाचन तंत्र को बनाए बेहतर

चावल का पानी फाइबर से भरपूर होता है और आपके मेटाबॉलिज्म को बढ़ाने में मदद करता है. इसके अलावा यह आपके पाचन तंत्र को बेहतर कर डाइजेशन सुधारता है और अच्छे बैक्टेरिया को एक्टिव करता है, जिससे कब्ज की दिक्कत नहीं होती.

हाई ब्‍लड प्रेशर को करे कंट्रोल

चावल का पानी हाई ब्‍लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है. चावल में सोडियम की कम मात्रा होती है जो हाई ब्‍लड प्रेशर और हाइपरटेंशन के मरीजों के लिए जरूरी है.

त्वचा के लिए फायदेमंद

चावल का पानी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. त्वचा की चमक बढ़ाने के लिए चावल का पानी अच्छा रहता है. इसके अलावा सूखी त्वचा, खुले छिद्र और मुँहासे जैसी समस्याओं से निपटने के लिए चावल के पानी का उपयोग करने की सलाह दी जाती है. ऐसे में मुलायम त्वचा बनाए रखने के लिए चावल के पानी का इस्तेमाल किया जा सकता है.