Bhangarh Fort: इस राजकुमारी की वजह से एक ही साथ हजारों लोगों के घरों में छा गया था मातम, जानिए क्या है इस किले का रहस्य

नई दिल्लीः हर महिला सुंदर होती है, लेकिन क्या आप सोच सकते है कि अगर औरत की यही खूबसूरती हजारों लोगों को मौत के घाट उतार दे तो क्या होगा। आज हम आपको एक ऐसी ही सच्ची घटना से रुबरु कराते है जिसे सुन कर आपके रोंगटे खड़े हो जाएंगे। आपमें से बहुत से लोग भानगढ़ का किला घूमने जरूर गए होंगे। लेकिन क्या आप इस किले के रहस्य के बारे में जानते है कि आखिरकार क्यों इस किले को भारत की टॉप भूतिया जगहों में से एक माना जाता है? तो चलिए हम आपको बताते है इस भूतों के भानगढ़ के बारे में ।

रजकुमारी को पाना चाहता था तांत्रिक

भानगढ़ फोर्ट, राजस्थान के अलवर जिले में स्तिथ है। यह भारत का टॉप मोस्ट हॉन्टेड प्लेस में से एक है। इसे आम बोलचाल की भाषा में भूतों का भानगढ़ कहा जाता है। इस किले के बारे में एक रोचक कहानी है कि 16 वीं शताब्दी में भानगढ़ बसता है। 300 सालों तक भानगढ़ काफी फलता-फूलता है। यहां कि राजकुमारी रत्नावती बहुत ही खूबसूरत होतीं है उनकी इसी खूबसूरती पर काले जादू का महारथी तांत्रिक सिंधु सेवड़ा मोहित हो उठता है और राजकुमारी को वश में करने लिए काला जादू करता है पर खुद ही उसका शिकार बन मर जाता है।

Image Credit: Instagram

तांत्रिक का श्राप

तांत्रिक तो मर जाता है लेकिन मरने से पहले भानगढ़ को बर्बादी का श्राप दे जाता है और संयोग की बात है की उसके मरने के एक महीने बाद ही पड़ौसी राज्य अजबगढ़ से लड़ाई में राजकुमारी सहित सारे भानगढ़ वासी मारे जाते है और भानगढ़ राज्य वीरान हो जाता है। तब से वीरान हुआ भानगढ आज तक वीरान ही है और कहते है कि उस लड़ाई में मारे गए लोंगो की आत्मा आज भी रात को भानगढ़ के किले में भटकती रहती हैं। ऐसा कहा जाता है कि तांत्रिक के श्राप के कारण ही लड़ाई में राजकुमारी सहित मरे सारे भानगढ़ वासियों कि आत्मा की मुक्ति आज तक नहीं हो पाई है।

Image Credit: Instagram

आत्माओं का किला भानगड़

यह किला अब पुरात्तव विभाग के अधीन है और उन्होंने सूर्यास्त के बाद इस किले में नहीं रुकने की सख्त हिदायत दे रखी है। सरकार ने भी पर्यटकों के लिए यहां अंधेरा होने से पहले चले जाने की चेतावनी जारी कर रखी है। लोगों का कहना है कि आज भी उस तांत्रिक की आत्मा वहीं भटकती रहती है। तांत्रिक के श्राप के अनुसार वह स्थान कभी भी बस नहीं सकता। वहां रहने वाले लोगों की मृत्यु हो जाती है, लेकिन उनकी आत्मा को मुक्ति नहीं मिलती।

ये भी पढ़े: बड़ी अजीब है Paris की ये Nude City, जहां बिना कपड़ों के कही भी पहुंच जाते है लोग