Cholesterol home remedies: बढते कोलेस्ट्रॉल को इन घरेलू तरीकों से करें कंट्रोल

Image credits: Pexels

शरीर की सभी कोशिकायो की बाहरी परत में कोलेस्ट्रॉल होता है. दरअसल कोलेस्ट्रॉल लिपिड का भाग होता है. यह एक चिकना मोम की तरह होता है जो पुरे शरीर में रक्त प्लाजमा के माध्यम से ट्रांसपोर्ट होता है.

सभी अंगो के कोशिकाओं में रक्त पहुंचने के कार्य में कोलेस्ट्रॉल होता है. वहीं कोलेस्ट्रॉल दो तरह का होता है. लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन और हाई डेंसिटी लिपोप्रोटीन. बात करें हाई कोलेस्ट्रॉल की तो यह कई कारणों जैसे मटन, दूध, अंडे, पनीर खाने से होता है. ऐसे में जानते हैं बढते कोलेस्ट्रॉल को कम करने के घरेलू उपाय के बारें में.

ओट्स

ओट्स में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और इसमें बीटा ग्लूकॉन भी होता है जो आंतों की सफाई करता है और कब्ज से राहत दिलाता है. नियमित तौर पर नाश्ते में ओट्स खाने से शरीर में कलेस्ट्रॉल को लगभग 6 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है.

लहसुन

लहसुन में कई ऐसे एंजाइम्स पाए जाते हैं, जो एलडीएल कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मददगार साबित होते हैं. एक शोध के अनुसार लहसुन के नियमित सेवन से एलडीएल कोलेस्ट्रॉल का स्तर 9 से 15 प्रतिशत तक घट सकता है. इसके अलावा यह हाई ब्लडप्रेशर को भी नियंत्रित करता है.

हल्दी

हल्दी के अंदर पाए जाने वाले तत्व रक्त की धमनियों से कोलेस्ट्ऱॉल हटाने का कार्य करते हैं. इसके लिए आप चाहें तो हल्दी वाला दूध पी सकते हैं. या फिर आप सुबह गर्म पानी के अंदर आधा चम्मच हल्दी पाउडर डालकर सेवन कर सकते हैं,

नारियल का तेल

कलेस्ट्रॉल कम करने के लिए रोज खाने के साथ आर्गेनिक नारियल के तेल का एक से दो चम्मच इस्तेमाल करें. रिफाइंड या प्रोसेस्ड नारियल के तेल का इस्तेमाल न करें.