Hair Care Tips: करी पत्ते से झड़ना बंद हो सकते हैं आपके बाल, शाइनी भी बनाना हो तो फॉलों करें ये आसान टिप्स

Hair Care Tips

Hair Care Tips:  किसी भी व्यक्ति की पर्सनैलिटी को दमदार बनाने में बालों की अहम भूमिका होती है. घने और खूबसूरत बाल आपके लुक में चार चांद लगा देते हैं। इन दिनों बढ़ते प्रदूषण और भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल की वजह से लोगों के लिए अपने बालों की देखभाल करना काफी मुश्किल हो गया है। आजकल लोगों के बाल झड़ने की समस्या काफी बढ़ती जा रही है। आज आपको बताएंगे कि करी पत्ता हमारे बालों को पोषण देने के भी काम आ सकता है। बालों की ख़ूबसूरती बढ़ाने में करी पत्ता किस तरह कारगर साबित होता है। बालों पर करी पत्ते का नियमित इस्तेमाल करने से बालों की ग्रोथ बढ़ने के अलावा बाल घने और चमकदार भी बनते हैं। एमिनो एसिड से भरपूर करी पत्ता को किन-किन हेयर प्रॉब्लम्स में इस्तेमाल कर सकते हैं आज हम आपको बताते हैं।

हेयर फॉल को दूर करें

SOURCE: PIXABAY

अगर आप हेयर फॉल की प्रॉब्लम से परेशान हैं, तो करी पता आपकी समस्या को ठीक कर सकता है. एंटी-ऑक्सीडेंट और एमिनो एसिड से भरपूर करी पत्ते को नारियल के तेल में अच्छी तरह जला लें. अब इस तेल को छानकर किसी कांच की शीशी में रख दें. इस तेल का नियमित इस्तेमाल करने से आपको हेयर फॉल में कमी दिखेगी.

बालों को करें नेचुरली काला

कई लोगों को छोटी उम्र में बाल पकने की प्रॉब्लम शुरू हो जाती है. अगर आप करी पत्ते का इस्तेमाल बाल पकने के शुरुआत में ही करते हैं, तो आपके बालों का पकना कम होगा. इसके लिए करी पत्ते का पेस्ट बनाकर मेहंदी के साथ यूज करें।

बालों की चमक के लिए

SOURCE: pixabay

अगर आपके बाल डल या डैमेज नज़र आ रहे हैं, तो करी पत्ते का इस्तेमाल करें. करी पत्ते के पेस्ट में अंदर की ज़र्दी और दही मिलाकर बालों पर लगाएं फिर आधे से एक घंटे बाद बालों को धो लें. आपके बालों की चमक तेज़ी से लौटने लगेगी. हफ्ते में एक से दो बार इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

बालों की ग्रोथ बढ़ाने के लिए

अगर आप बालों को लंबा  करना चाहती हैं, तो मेथी, आंवला और करी पत्ते का पेस्ट बालों पर यूज करें. इन सभी चीज़ों को ताज़ा लें और ग्राइंड कर इसका पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को बालों पर आधे घंटे रखने के  बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें. अगर ये चीज़ें ताज़ा न मिल पाए, तो इनका पाउडर बना लें।

Disclaimer- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सिर्फ सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है। सलाह सहित यह बातें केवल जानकारी के लिए ही है। यह किसी भी तरह से राय नहीं है। लेख में बताए गए बातें पूरी तरह से कारगर होंगी इसका thevocalnews कोई दावा नहीं करते हैं। ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक की राय जरूर ले।

यह भी पढ़ें: टूट रहे हैं बाल तो कर लें केसर का इस्तेमाल, देख लीजिएगा कमर तक हो जाएंगे लंबे और घने