Delhi To Chardhaam: खुल गए हैं कपाट तो दिल्ली से आसानी से पहुंच जाएं यमुनोत्री और गंगोत्री धाम, अपनाएं ये आसान रूट

source: thevocalnews

यमुनोत्री और गंगोत्री के कपाट खुल चुके हैं। अगर आप भी इनकी यात्रा की प्लानिंग कर रहे हैं लेकिन आपको इसके रूट की सही जानकारी है? अगर नहीं तो आज हम आपकी इस मुश्किल को आसान बनाने के लिए। Delhi To Chardhaam अगर आप अपने सफर की शुरूआत कर रहे हैं तो आपको ये रूट अपनाना सुविधाजनक रहेगा।

Delhi To Chardhaam यमुनोत्री की दूरी और रूट

आपको बता दें कि दिल्ली से यमुनोत्री धाम की दूरी 430 किलोमीटर है। अगर आप सड़क मार्ग के जरिए जाते हैं तो यह दूरी तय करने में आपको तकरीबन 11 घंटे का वक्त लगेगा। अगर आप दिल्ली से यमुनोत्री फ्लाइट के जरिए जा रहे हैं तो यह आपको 293 किलोमीटर पड़ेगा। बता दें कि यमुनोत्री का नजदीकी एयरपोर्ट जौली ग्रांट एयरपोर्ट है।

यमुनोत्री धाम उत्तराखंड़ के उत्तरकाशी जिले में स्थित है। यहां से सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है और सबसे नजदीक बस स्टैंड यमुनोत्री पड़ेगा।

source: wikimedia

Delhi To Chardhaam गंगोत्री की दूरी और रूट

दिल्ली से गंगोत्री की दूरी 527 किलोमीटर है। अगर आप सड़क मार्ग से गंगोत्री धाम जा रहे हैं तो आपको 15 घंटे से भी ज्यादा का वक्त लगेगा। अगर आप हवाई जहाज से जा रहे हैं तो यह दूरी आप बेहद कम वक्त में तय कर लेंगे और आपको जौली ग्रांट एयरपोर्ट पर उतरना होगा क्योंकि यह नजदीकी एयरपोर्ट है और इससे आगे की दूरी आपको बस या टैक्सी से करनी होगी।

आपको बता दें कि गंगोत्री धाम उत्तराखंड़ के उत्तरकाशी जिले में स्थित है। यहां से सबसे नजदीक रेलवे स्टेशन ऋषिकेश है और सबसे नजदीक बस स्टैंड गंगोत्री पड़ेगा।

source: wikimedia

सड़क मार्ग के लिए सुगम रास्ता

अगर आप Delhi To Chardhaam सड़क मार्ग के जरिए जा रहे हैं तो गाजियाबाद होते हुए मेरठ, मुजफ्फरनगर, रुड़की और हरिद्वार वाला रूट पकड़ें। हरिद्वार से गंगोत्री 290 किलोमीटर है और यहां का रास्ता भी पहाड़ी है। आप चाहे तो ड्राइवर हायर कर सकते हैं या फिर गाड़ी या टैक्सी के जरिए जा सकते हैं। हरिद्वार से गंगोत्री का रास्ता 8 घंटे का है। वहीं हरिद्वार से यमुनोत्री की दूरी 122 किलोमीटर है जिसे आप 3 घंटे में कवर कर सकते हैं। इन दोनों ही रास्ते में आप प्रकृति की अद्भुत खूबसूरती और पहाड़, झरने और वनों को देखते हुए गुजरेंगे। रास्ता में आपको कई गांव और पर्यटन स्थल मिलेंगे, जहां आप घूम सकते हैं या या रेस्त कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Travel Fraud: छुट्टियों में बहुत होता है ट्रैवेल फ्रॉड, फॉलो करें ये स्मार्ट टिप्स और ठगी से रहें सावधान

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे