क्या आपको भी हर वक्त महसूस होती है थकान, यह बड़ी वजह बन सकती है कारण

slipping
Image credits: Pexels

आजकल भागदौड़ भरी जिन्दगी में शरीर का थक जाना आम बात है. लेकिन कई बार शरीर बेवजह भी थकने लगता है. जिस वजह से शरीर में बेहद कमजोरी होने लगती है. लेकिन हमारा इस ओर कभी ध्यान ही नहीं जाता कि आखिर बेवजह हमारे शरीर थक क्यों रहा है.

जिसका पता हमें बड़ी बीमारी से घिरने के बाद चलता है. इसलिए बेहतर है कि सही समय पर पता कर लिया जाए कि बॉडी के बेवजह थकने की क्या वजह है.

कई बार लेट नाइट करना और नींद ना पूरी होने की वजह से भी शरीर थका रहता है. जिस वजह से बॉडी क्लॉक पर बेहद प्रभाव पड़ता है और हर समय थकावट महसूस होती है.

इसका बहेतर उपाय यह है कि दिन में सोने का एक समय तय करें जिससे आपके शरीर को पूरा आराम मिल सके. 

एनीमिया

 एनीमिया का हमेशा थकान लगने का एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है. खून में लाल रक्त कणों यानी रेड ब्लड सेल्स की कमी आपके शरीर को थकाती है, दरअसल इन ब्लड सेल्स का काम आपके फेफड़ों से आक्सीजन लेकर कोशिकाओं तक पहुंचाना है. इनकी कमी से आपको जल्द थकावट और हांफने की प्रॉब्लम हो सकती है.

डिप्रेशन

आजकल की जिंदगी में डिप्रेशन किसी को भी हो सकता है और ये थकान का एक बहुत बड़ा कारण है. डिप्रेशन महज निराशा या अवसाद की स्थिति नहीं है बल्कि ये एक बीमारी है जिससे दुनिया के कई जाने माने लोग पीड़ित हो चुके हैं. डिप्रेशन के कारण मरीज की भूख, प्यास, नींद पर असर पड़ता है और ये लक्षण कई दिनों बल्कि सालों तक बने रह सकते हैं.

नींद पूरी न हो पाना

अगर आपकी नींद पूरी नहीं हो पा रही है तो भी आप दिन भर थकावट महसूस कर सकते हैं. इससे बचाव के लिए देर रात में टीवी, कंप्यूटर आदि से दूरी रखें और फोन बंद करके सोएं.

ये भी पढ़ें: शरीर में ऑक्सीजन का लेवल बढ़ाने के लिए डाइट में शामिल करें ये सुपरफूड