comscore
Wednesday, February 1, 2023
- विज्ञापन -
Homeलाइफस्टाइलHealth Alert: कार्डियक अरेस्ट क्या होता हैं? क्यों कम उम्र के नौजवान भी इसका शिकार हो रहे हैं?, एक्सपर्ट से सबकुछ

Health Alert: कार्डियक अरेस्ट क्या होता हैं? क्यों कम उम्र के नौजवान भी इसका शिकार हो रहे हैं?, एक्सपर्ट से सबकुछ

Published Date:

Health Alert:  हमारा दिल हमारे शरीर के सबसे कठिन अंगों में से एक है। इसका मुख्य कार्य ऑक्सीजन युक्त रक्त को पूरे शरीर में पंप करना है। कार्डियक अरेस्ट तब होता है जब दिल अप्रत्याशित रूप से काम करना बंद कर देता है। यह आम तौर पर दिल में विद्युत गड़बड़ी के परिणामस्वरूप होता है, जो अनियमित दिल की धड़कन का कारण बनता है। यह हृदय की पंपिंग क्रिया को बाधित करता है, जिससे शरीर में रक्त का प्रवाह रुक जाता है। यदि तत्काल उपचार न दिया जाए तो व्यक्ति की जान को भी खतरा संभव हैं | ऐसे में The Vocalnews Hindi ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की वरिष्ठ श्वास रोग विशेषज्ञ डॉ पीएन अग्रवाल से बात की और जाना कि हार्ट अटैक से बचने के लिए सभी को बरतनी चाहिए ये सावधानियां।

कार्डियक अरेस्ट के लक्षण क्या हैं?

भले ही कार्डियक अरेस्ट एक अप्रत्याशित स्थिति है,लेकिन आप पूर्ण से इस बिमारी से प्रभावित होने से पहले कुछ लक्षणों को अनुभव कर सकते हैं।

कार्डियक अरेस्ट के प्रारंभिक लक्षण कुछ इस प्रकार हैं

अचानक पतन बेहोशी

सांस लेने में तकलीफ

कोई दिल की धड़कन नहीं

चक्कर आना

छाती में दर्द होना

मतली और उल्टी

कार्डियक अरेस्ट के मुख्य कारण क्या हैं?

अधिकांश कार्डियक अरेस्ट तब होते हैं जब विद्युत प्रणाली रोगग्रस्त हृदय की खराबी का कारण बनती है। इस तरह की खराबी से वेंट्रिकुलर फाइब्रिलेशन या वेंट्रिकुलर टैचीकार्डिया जैसी असामान्य हृदय ताल हो सकती है। कुछ कार्डियक अरेस्ट दिल की लय (जिसे ब्रैडीकार्डिया भी कहा जाता है) की अत्यधिक धीमी गति के कारण भी हो सकते हैं। ऐसे अनियमित दिल की धड़कन जो कार्डियक अरेस्ट का कारण बन सकती हैं, उन्हें जानलेवा अतालता माना जाता है।

ये सावधानियां जरूर रखें

1. कार्डियक कंसल्टेंट जरूर करें

डॉ पीएन अग्रवाल के मुताबिक सभी लोगों को जिम जॉइन करने से पहले कार्डियक कंसल्टेंट जरूर करना चाहिए। कई बार जिम की वजह से हमारे हार्ट की ईसीजी में बदलाव आते हैं, लेकिन लोग उन्हें नजरअंदाज कर देते हैं।  ऐसा करने से हार्ट अटैक आ जाता है। आज के दौर में यंग लोगों में भी कोरोनरी आर्टरी डिजीज हो जाती है, इसलिए हार्ट को लेकर किसी भी उम्र में लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। खास तौर पर बीपी और शुगर के मरीज जांच करवाएं और उसके बाद ही जिम ज्वाॉइन करें।

2. कई घंटों तक जिम न करें

आजकल लोगों में जिम को लेकर क्रेज हैं कई लोग घंटों जिम में पसीना बहाते हैं लेकिन वो कई लोगों को नुकसान कर सकता है। जिम में वर्क ऑउट का सही प्लान करें और 40 से 50 मिनट तक ही वर्क आउट करें। 

3. हेल्दी डाइट का सेवन करें

हेल्दी डाइट न केवल हमें हेल्दी रखने बल्कि, कई समस्याओं से बचाने में भी मददगार मानी जाती है। दिल-हार्ट हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है।  भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब लाइफस्टाइल के चलते हम दिल की सेहत के प्रति लापरवाह होते जा रहे हैं। आज के समय में दुनियाभर में हार्ट के मरीजों की संख्या दिन-ब दिन बढ़ती जा रही है। इसका एक कारण हमारी खराब और अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान भी है।हार्ट अगर धड़कना बंद कर दे तो व्यक्ति की सांसें थम जाती हैं। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए हेल्दी और पोषण से भरपूर चीजों को डाइट में शामिल करना चाहिए।

4. वॉक और स्विमिंग

तेजी से चलने से आपका दिल मजबूत बनता है. चलने में आपकी हृदय गति तेज होती है इसमें आपके जोड़ों पर ज्यादा असर नहीं पड़ता है. आप कभी भी कहीं भी वॉक कर सकते हैं. आप चाहें तो ऑफिस में लंच ब्रेक पर भी थोड़ी देर टहल सकते हैं. वीकेंड पर आप ज्यादा वॉक कर सकते हैं। तैरना हार्ट के लिए बहुत अच्छी एक्सरसाइज है. वाटर एरोबिक्स या स्विमिंग लैप्स एक फुल-बॉडी वर्कआउट है. इससे न केवल आपके शरीर को, बल्कि आपके दिल को भी मजबूत बनाया जा सकता है. दूसरी एक्सरसाइज के मुकाबले तैराकी दिल के लिए अच्छा व्यायाम है

5. योग करें निरोगी रहें

योग करने से भी हार्ट हेल्दी रहता है. योग करने से मांसपेशी मजबूत होती हैं और टोन होती हैं. कई योगासन ऐसे हैं जिससे आपके दिल की गति बढ़ जाती है. जबकि कई योगासन करने से आप शांत महसूस करते हैं. इससे आपका रक्तचाप कम हो सकता है। हार्ट को हेल्दी रखने के लिए योगा सबसे अच्छा व्यायाम है।

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: सफेद बालों से न हों परेशान, एक देसी उपाय से बदल जाएगा आपका लुक, बस कर लें ये काम

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Budget 2023-24: कृषि क्षेत्र में होंगे ये नवाचार, किसानों को दी जाएगी डिजिटल ट्रेंनिग

Budget 2023-24: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अपना 5वां और...

Hyundai Stargazer जल्द भारतीय मार्कट में होगी लॉन्च, तगड़े पॉवरट्रेन के साथ जानें कीमत

Hyundai की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

Mahindra Bolero Neo Limited Edition में है बेहद जबरदस्त फीचर्स, जानें कीमत

Mahindra की कई बेहतरीन गाड़ियां भारतीय मार्केट में मौजूद...

EPFO अकाउंट होल्डर के लिए खुशखबरी, सरकार लेने जा रही बड़ा फैसला

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन पेंशन धारकों के लिये...