comscore
Saturday, February 4, 2023
- विज्ञापन -
Homeलाइफस्टाइलHigh Cholesterol: ठंड में ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, अभी स् शरू करें ये काम, कोलेस्ट्रॉल होगा कम

High Cholesterol: ठंड में ज्यादा होता है हार्ट अटैक का खतरा, अभी स् शरू करें ये काम, कोलेस्ट्रॉल होगा कम

Published Date:

Heart Attack: सर्दियों के मौसम में कई बीमारियों का खतरा बना रहता हैठंड के मौसम में हार्ट अटैक और स्ट्रोक का खतरा कई गुना ज्यादा बढ़ जाता है।  ऐसा इसलिए होता है क्योंकि सर्दी में नसों में ज्यादा कोलेस्ट्रॉल जमने लगता है। ठंड में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम रखने के लिए बहुत जरूरी है कि शरीर को गर्म रखा जाए। आज हम आपको कुछ ऐसी फूड्स के बारे में बताएंगे जिनको आपको अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए क्योंकि ये आपके बल्ड से गंदे कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद कर सकते हैं।

चिया सीड्स


चिया सीड्स में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर पाया जाता है। चिया सीड्स खाने से शरीर अंदर से गर्म रहता है. इसके अलावा ये बल्ड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में मदद करता है। चिया सीड्स का सेवन करने के लिए सबसे पहले इसे भून लें और इसका पाउडर बना लें. इस पाउडर को आप सलाद, सब्जी या फिर किसी और चीज के ऊपर छिड़क कर खा सकते हैं।  

सोयाबीन


सोयाबीन में बहुत अच्छी मात्रा में प्रोटीन देने पाया जाता है। सोयाबीन में आइसोफ्लेवोन्स मौजूद होते हैं जो गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाने और बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद करते हैं। इसके अलावा सोयाबीन खाने से आपके लिपिड प्रोफाइल में सुधार आता है। जो लोग बॉडी बिल्डिंग करना चाहते हैं उनके लिए भी सोयाबीन खाना बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है।

अखरोट


अखरोट में बहुत अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 और मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड पाया जाता है। अखरोट को खाने से दिल, लिवर और किडनी सभी हेल्दी रहते हैं। ये आपकी नसों की ब्लॉकेज को दूर करने और फैट को पिघलाने में मदद करता है। अखरोट खाने से बॉडी में गुड कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है. आप सुबह नाश्ते के समय अखरोट खा सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: सफेद बालों से न हों परेशान, एक देसी उपाय से बदल जाएगा आपका लुक, बस कर लें ये काम

Shrikant Soni
Shrikant Sonihttp://hindi.thevocalnews.com
श्रीकांत सोनी, The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और लाइफस्टाइल में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई MSU से की है
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Spy Balloon: अमेरिका में दिखा जासूसी गुब्बारा! क्या है चीन की नई चाल? जानें डिटेल्स

Spy Balloon: अमेरिका के बाद लैटिन अमेरिका में जासूसी...

Best Earbuds: ब्लौपंकट और ओपो के ईयरबड्स में कौन है सबसे बढ़िया? जानें फीचर्स

Best Earbuds: बाजार में तमाम ईयरबड्स मौजूद हैं जो...

Quantino Twenty Five: स्टाइलिश लुक के साथ लॉन्च हुई ये धांसू कार, जानें क्या है खास

Quantino Twenty Five: भारतीय मार्केट में कई बेहतरीन गाड़ियां...