comscore
Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

Kitchen Cleaning Tips: गंदे पड़े गैस बर्नर का छुटकियों में करें सफाया, दमक उठेगा आपका किचन

Published Date:

अपनी रसोई घर को साफ सुथरा रखने का प्रयास हम सभी करते हैं लेकिन कुछ ना कुछ गंदगी जमा रह जाती है जिसको लेकर परेशानी का सामना अक्सर करना पड़ता है जैसे कि हमारे किचन गैस का बर्नर। बर्नर का गंदा होना एक आम सी बात है लेकिन बर्नर में गंदगी भर जाने के कारण उसमें आग सही से नहीं निकल पाती है और जब आप इसे ठीक कराने के लिए दुकानदार के पास लेकर जाते हो तो वो छुटकियों वाले काम के अच्छे पैसे ले लेता है।
इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए हम आपके लिए कुछ ऐसे टिप्स ( Kitchen Cleaning Tips) लेकर आए हैं जिसकी मदद से आप कुछ चंद मिनटों में अपने गैस बर्नर को नया बनाकर अपनी समस्या को सुलझा सकते है।

Kitchen Cleaning Tips: ईनो

ईनो हम सबके घर में आसानी से मिल जाता है। ऐसे में Kitchen Cleaning Tips से हम ईनो के इस्तेमाल से बहुत उपयोगी काम करेंगे। इसके लिए आपको आधा कटोरी गरम पानी, एक बड़ा चम्मच नींबू का रस, एक पैकेट ईनो, एक छोटा चम्मच लिक्विड डिटर्जेंट, एक पुराना ब्रश चाहिए होगा।

सफाई करने की विधि

सबसे पहले एक बाउल में गर्म पानी लेकर उसमें बर्नर, नींबू का रस और ईनो डालिए। अब इसे 15 मिनट के लिए ढ़क कर छोड़ देना चाहिए। फिर 15 मिनट के बाद जब आप उसे निकालेंगे तो उसकी गंदगी निकल चुकी होगी और वह साफ हो चुका होगा। इसके बाद लिक्विड डिटर्जेंट को टूथ ब्रश में लगाकर बर्नर साफ करे।

source: pixabay

Kitchen Cleaning Tips: नींबू का छिलका और नमक

अगर गैस का बर्नर पीतल का है तो आप इसे नींबू से साफ करें। इसके लिए आपको 1 बड़ा नींबू चाहिए और एक चम्मच नमक की जरूरत होगी।

गैस बर्नर को साफ करने के पहले आप रात को सोने से पहले गैस बर्नर को नींबू का रस मिले गरम पानी में डिप करके रख दीजिए फिर दूसरे दिन सुबह उसी नींबू के छिलके में नमक लगाकर बर्नर साफ करें।

source: pixabay

Kitchen Cleaning Tips: सिरका

सिरका एक अच्छा क्लीनिंग एजेंट का काम करता है। जिसके इस्तेमाल से आप बर्नर साफ कर सकती है। आपको आधा कटोरी सिरका और साथ में एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा चाहिए।

इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में सिरका डालकर उसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाएं अब इस मिश्रण में गैस बर्नर को डालकर रातभर छोड़ दें। उसके बाद अगली सुबह एक टूथ ब्रश से बर्नर को रगड़कर साफ कर लें।

यह भी पढ़ें- चमत्कारों की खान है Aloevera, ऐसे फायदे आपने पहले कभी नहीं सुने होंगे

Soumya Tiwari
Soumya Tiwarihttp://hindi.thevocalnews.com
सौम्या तिवारी एक अनुभवी पत्रकार हैं जो 7 साल से मीडिया इंडस्ट्री में काम कर रही हैं। The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं। उनकी रुचि लाइफस्टाइल और स्पोर्ट्स जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रही हैं। उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई IIMC DELHI से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें