जानिये बाजरे की रोटी खाने के फायदे, बेली फैट को करता है कंट्रोल

millet
Image credits: Pexels.com

बाजरे का नाम सुनते ही सर्दियों के मौसम की तस्वीर सामने आ जाती है. सर्दियों के मौसम में बाजरे की रोटी के साथ सरसों के साग का होना खाने का स्वाद बढ़ा देता है.

दर्सल सर्दी के दिनों में बाजरा का सेवन शरीर में अंदरूनी गर्माहट बनाए रखने के लिए बेहद फायदेमंद होता है. यही कारण है कि ज्यातर लोग ठंड के मौसम में बाजरे की रोटी को ज्यादा पसंद करते हैं. ऐसे में जानते हैं इसे खाने के फायदों के बारें में.

बाजरे की रोटी खाने के फायदे

कई बार ऐसा देखा गया है कि ग्लूटेन युक्त भोजन खाने से पाचन में दिक्कत होती है, इसलिए कई लोग उसकी जगह ग्लूटेन फ्री आहार को लेना पसंद करते हैं. इसके लिए बाजरा एक बेहद ही हेल्दी ऑप्शन साबित हो सकता है.

फाइबर से भरपूर होने की वजह से बाजरा पाचन क्रिया को सही रखता है. बाजरा खाने से कब्ज़ की समस्या से छुटकारा मिल सकता है.

जिन लोगों कोडायबिटीज की समस्याहै, उनको अपनी डाइट में बाजरा शामिल करना चाहिए है. ऐसा करने से डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है.

बनाने की विधि

बाजरे का आटा लें और गर्म पानी छिड़क कर आटा गूंथना शुरू करें. छोटी सी लोई लेकर उसे हथेलियों से दबाएं. अब हथेलियों की मदद से रोटी बनाएं. धीरे-धीरे रोटी बनाएं, अगर आप जल्दी करेंगे तो रोटी टूट भी सकती है. एक बार जब आपको रोटी का मनचाहा साइज मिल जाए, तो इसे तवे पर डालकर दोनों तरफ से सेकें. पकने के बाद इसे घी लगाकर सर्व करें.

ये भी पढ़ें: दवा के तौर पर खाई जाने वाली “कैप्सूल्स” आख़िर बनी किस चीज़ से होती हैं? यह जान कर कैप्सूल खाना छोड़ देंगे कुछ लोग