Makhana Benefits: मखाने खाएं सेहतमंद बन जाएं, महिलाओं को भी मिलते हैं ये 5 जबर्दस्त फायदे

source: pixabay

Health Tips:  मखाने में 1 या 2 नहीं बल्कि कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य को दुरुस्त रखने का काम करते हैं। महिलाओं के लिए तो किसी खजाने से कम नहीं। महिलाओं की सेहत पर मखाने अच्छा असर दिखाते हैं। आइए जानते हैं मखानों के महिलाओं के स्वास्थ्य पर होने वाले फायदे और सेवन का तरीका। 

महिलाओं की सेहत पर मखाने के फायदे

वजन कम करने में मददगार

मखाने ऐसे स्नैक्स हैं जिनमें कॉलेस्ट्रोल ना के बराबर होता है. साथ ही, इनमें फैट और सोडियम की कम मात्रा पाई जाती है. इसके अलावा मखाने ग्लूटन फ्री होते हैं, इनमें भरपूर प्रोटीन होता है और कार्बोहाइड्रेट्स भी उच्च मात्रा में पाया जाता है. अगर मखाने को सही तरह से और सही समय पर खाया जाए तो यह वजन कम करने में भी बेहद अच्छा असर दिखाते हैं. अगर आप अपने वजन से परेशान हैं तो आपके लिए मखाने से बेहतर कोई स्नैक हो ही नहीं सकता. ये प्रोटीन से भरे होते हैं और मुट्ठीभर खाने पर ही शरीर को पर्याप्त एनर्जी देते हैं जिससे बार-बार भूख नहीं लगती और ओवरईटिंग से भी आप बच सकती हैं।


दिल की सेहत के लिए 

मखाने में गैलिक एसिड और क्लोरोजेनिक एसिड जैसे एंटी-ओक्सीडेंट्स पाए जाते हैं. ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स दिल की सेहत अच्छी रखने का काम करते हैं. वहीं, हार्ट पेशेंट्स के साथ-साथ डायबिटीज के मरीज भी मखाने का सेवन कर सकते हैं. 


एंटी-एजिंग फूड 

ढेरों एंटी-ऑक्सीडेंट्स होने के चलते मखाने अच्छा एंटी-एजिंग फूड हैं. इनके सेवन से महिलाओं को अपनी स्किन के लिए भी पोषण मिल जाता है और लंबे समय तक त्वचा जवां और खूबसूरत नजर आती है. 

पाचन के लिए 

मखाने महिलाओं के पाचन के लिए भी बेहद अच्छे होते हैं. इनमें फाइबर की अत्यधिक मात्र में होता है जो पाचन को सुचारु बनाने के साथ-साथ मलत्याग में भी मदद करता है. वहीं, आयरन होने के चलते इन्हें गर्भवती महिला को भी खाने की सलाह दी जाती है

टॉक्सिन निकालने के लिए

शरीर से टॉक्सिन्स की सफाई के लिए भी मखाने खाए जाते हैं. मखाने में पाया जाने वाले डिटोक्सिफाइंग एजेंट्स शरीर से टॉक्सिन बाहर निकाल देते हैं और पेट साफ रखने का काम भी करते हैं।

ये भी पढ़ें: Ganesh Chaturthi Recipes: गुलाब मोदक से भगवान भगणेश को रिझाएं, टेस्ट के साथ खुशबू से मेहक जाएगा किचन,जानें इसकी आसान रेसिपी