गेंदे के फूल दूर कर सकते हैं आपकी स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां, जाने कैसे

गेंदे के फूल दूर कर सकते हैं आपकी स्वास्थ्य से जुड़ी परेशानियां, जाने कैसे
Image Source: Pexels

हमारी भारतीय संस्कृति में कुछ त्योहारों के लिए गेंदे के फूलों की माला पहनाने की एक विधि है और यह हमारी हिंदू संस्कृति में महत्वपूर्ण भी है. हो सकता है कि इसके स्वास्थ्य लाभों को जानकर त्योहारों पर इसका इस्तेमाल करने की प्रथा रही हो. लेकिन क्या आपको पता है की गेंदे का फूल सिर्फ पूजा पाठ या सजावट में नहीं नहीं काम आता. बल्कि इन फूलों से हमारी सेहत भी अच्छी हो सकती है.

सनबर्न पर प्रभावी

जर्नल ऑफ यंग फ़ार्मासिस्ट्स (Journal of Young Pharmacists) में 2012 की एक रिपोर्ट के अनुसार, कुछ वैज्ञानिकों के प्रयोगों से पता चला है कि गेंदे के तेल में सन प्रोटेक्शन फैक्टर (SPF) होता है. उस तेल की क्षमता SPF14 है. चेहरे की क्रीम में गेंदे के तेल की कुछ बूंदें मिलाकर क्रीम लगाने से सनस्क्रीन की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है. आसुत जल (Distilled water) में तेल की कुछ बूँदें डालें और उस पानी को चेहरे पर स्प्रे करें.

मौखिक स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए

दांतों पर जमा होने वाले प्लग में बैक्टीरिया होते हैं। इससे दांत सड़ जाते हैं. इससे मसूढ़ों के विकार भी होते हैं. लेकिन आप जानते हैं कि क्या? क्या इन दोनों समस्याओं में गेंदा कारगर है? सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले गेंदे के टिंचर की कुछ बूंदों को पानी में मलें और दांतों पर जमी पट्टिका, मसूड़े की बीमारी को अलविदा कहें. अगर आप अपने ओरल हेल्थ का ख्याल नहीं रखेंगे तो आपके लिए कैंसर का खतरा बढ़ जाएगा!

घाव भरने में मददगार

सब्जी काटने में या किसी वजह से उंगली काटने में भी कितना दर्द होता है! इसके ऊपर गेंदे का तेल या गेंदे के फूल का अर्क लगाएं. यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि गेंदे के फूल का अर्क घाव भरने के लिए उपयोगी होता है. यह उपचार प्रक्रिया को गति देता है. अध्ययनों से पता चला है कि फूलों के अर्क को घावों पर लगाने से हाइड्रोक्सीप्रोलाइन (Hydroxyproline) और हेक्सोसामाइन (Hexosamine) का स्तर बढ़ जाता है. ये दो चीजें घाव को भरने में मदद करती हैं.

पेट के संक्रमण से बचाता है

गेंदे के अर्क के साथ पानी पीने से पेट के संक्रमण से छुटकारा मिलता है. इसके विरोधी भड़काऊ गुण पेट को शांत करते हैं.

त्वचा के लिए फायदेमंद

गेंदे के फूल त्वचा के लिए बहुत अच्छे होते हैं। गेंदे का अर्क ग्रीस हटाने के लिए फायदेमंद है क्योंकि यह एक्जिमा (Eczema) के लक्षणों को कम करता है, साथ ही त्वचा की विभिन्न समस्याओं के लिए भी। त्वचा को कोमल बनाने वाले गुणों के कारण यह सर्दियों में अधिक फायदेमंद होता है.

सूजन पर नियंत्रण

शोधकर्ताओं ने दिखाया है कि गेंदे का अर्क शरीर में सूजन को कम करने में फायदेमंद होता है. यदि आप सूजन या सूजन से पीड़ित हैं, तो गेंदे की पंखुड़ियों वाली चाय लें.

ये भी पढ़े : Health Tips : दूध के साथ कभी ना करें इन चीजों का सेवन, हो सकता बड़ा नुकसान

SHARE