इन 4 तरह के तेल से खाना पकाते हैं तो हो जाएं सावधान, कई बीमारियों से हो सकते हैं पीड़ित

Health Care Tips
source: pixabay

Health Care Tips: खाने बनाने के लिए तेल का उपयोग तो होता ही है। किसी भी डिश को बनाने से पहले तेल डाला जाता है। कई लोग घी, सरसों के तेल का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सभी तरह के तेल सेहत के लिए अच्छे नहीं होते। इसलिए तेल चुनते वक्त आपको सतर्क रहना चाहिए। ऐसे तेल का चयन करना चाहिए, जो अनसैचुरेटेड फैट्स से भरपूर हो। तो आइए जानें ऐसे तेलों के बारे में जो सेहत को फायदे से ज़्यादा नुकसान पहुंचाते हैं।

1. सोयाबीन का तेल

Health Care Tips
source: pexels

सोयाबीन के पौधे के बीज से इसका तेल निकाला जाता है और इसका उपयोग उच्च कोलेस्ट्रॉल के लिए किया जाता है। यूसी रिवरसाइड के शोध के अनुसार सोयाबीन का तेल मोटापे और मधुमेह की संभावना को बढ़ा सकता है, और चिंता, अवसाद और अल्जाइमर जैसी न्यूरोलॉजिकल स्थितियों को प्रभावित कर सकता है।

2. सनफ्लावर ऑयल

सूरजमुखी तेल हृदय स्वास्थ्य के लिए कुछ लाभ प्रदान करता है, लेकिन अधिकांश अध्ययनों से पता चला है कि यह उच्च तापमान पर गर्म होने पर ज़हरीले यौगिकों को छोड़ता है। कुछ सनफ्लावर ऑयल्स में ओमेगा-6 की मात्रा काफी ज़्यादा होती है, जो सूजन का कारण बनती है। सनफ्लावर ऑयल उस वक्त इस्तेमाल करना सही है, जब आप खाना लो हीट पर पका रहे हों

3. कैनोला ऑयल

कैनोला तेल एक बीज का तेल है जो आमतौर पर खाना पकाने और फूड प्रोसेसिंग के लिए उपयोग किया जाता है, लेकिन इसे सबसे अच्छा विकल्प नहीं माना जाता है। कई शोध में यह देखा गया है कि कैनोला तेल को डाइट में शामिल करने से शरीर में सूजन और ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस बढ़ता है। लिपिड्स इन हेल्थ एंड डिसीज़ जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में पाया गया कि कैनोला तेल का इस्तेमाल उम्र कम कर सकता है और साथ ही है रक्तचाप बढ़ा सकता है। यह आपकी याददाश्त और दिल की सेहत को भी प्रभावित करता है।

4. राइस ब्रैन ऑयल

इस तेल का अत्यधिक उपयोग फाइबर की बढ़ी हुई मात्रा के कारण आंत्र में गड़बड़ी, गैस और पेट दर्द का कारण बन सकता है। इसलिए जिन लोगों को अल्सर, आसंजन, पाचन तंत्र की बीमारियां और अन्य आंतों के विकार जैसी पाचन संबंधी दिक्कतें हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे राइस ब्रैन ऑयल न खाएं, क्योंकि तेल में फाइबर पाचन तंत्र को रोक सकता है। साथ ही प्रेग्नेंसी और स्तनपान के दौरान भी इस तेल के सेवन से बचना चाहिए, क्योंकि यह बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

Disclaimer- इस लेख में दी गई सेहत से जुड़ी तमाम जानकारियों को सिर्फ सूचनात्मक उद्देश्य से लिखा गया है। सलाह सहित यह बातें केवल जानकारी के लिए ही है। यह किसी भी तरह से राय नहीं है। लेख में बताए गए बातें पूरी तरह से कारगर होंगी इसका thevocalnews कोई दावा नहीं करते हैं। ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक की राय जरूर ले।

यह भी पढ़ें- Low Carb Keto Rotis: वजन करना है कम तो डाइट में शामिल कर लें ये कीटो रोटियां, जानिए बनाने का तरीका

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे