Health Tips: आम के साथ ये 5 फूड्स हैं सबसे खराब फूड कॉम्बिनेशन, बिगाड़ सकते हैं आपकी सेहत

Health Tips
Image Credit : pixabay

Health Tips: आम खाने के बाद कुछ लोगों को एलर्जी हो जाती है और शरीर पर पित्ती होने लगती है। तो कभी आम खाने के एक्ने की समस्या होने लगती है। इसी तरह एक बात का और ख्याल रखना भी जरूरी है कि आप आम खाने से पहले और बाद में किन चीजों का सेवन करें। जी हां, आम खाने के बाद कुछ चीजों का सेवन करने से आपको बचना चाहिए। तो, जानते हैं कि आम खाने के बाद क्या नहीं खाना चाहिए।

1. आम खाने के बाद अंडा

foods to boost immunity

.आम का स्वाद खट्टा-मीठा होता है और इसे खाना बहुत से लोगों को पसंद होता है, लेकिन आम खाने से एलर्जी भी हो जाती है। खास कर कि जब आप इसे खाने के बाद अंडा खाएं। दरअसल, अंडे का प्रोटीन आम के विटामिन सी और दूसरे तत्वों के साथ मिल कर पाचन क्रिया को खराब कर सकता है। साथ ही ये पेट की कई समस्याओं का भी कारण बन सकता है। जैसे कि पेट दर्द, दस्त और मतली व उल्टी। इसलिए इन दोनों ही चीजों को खाने से बचें।

2 आम खाने के बाद दूध पीना

source: pexels

ये सवाल अक्सर बहुत से लोग पीते हैं, जबकि हम लोग मैंगोशेक में तो दूध और आम दोनों को मिला लेते हैं। तो, साइंस इसे सही मानता है पर इस फूड कॉम्बिनेशन को आयुर्वेद गलत मानता है। दरअसल, आम एक खट्टा फल है और दूध के साथ खट्टे फल का सेवन शरीर में टॉक्‍स‍िन बढ़ाता है जिससे मेटाबोलिज्म धीमा हो जाता है, पाचन कमजोर हो जाता है और वजन बढ़ सकता है।

3. मछली खाने के बाद आम खा सकते हैं

Kathmandu is the capital city of the Federal Democratic Republic of Nepal, the largest Himalayan state in Asia. It is the largest city in Nepal, with a population of about 1 million residents

मछली में कुछ फैट्स होते हैं जो कि आम के साथ सही कॉम्बिनेशन नहीं है। इसके अलावा मछली लहसुन और मिर्च मसालों के साथ मिलाकर बनाया जाता है जो आम के साथ मिल कर एसिडिटी और जलन का कारण बन सकता है। ये गुर्दे के लिए हानिकारक होता है। ये दोनों को मिलाने से त्वचा रोग, पेट खराब होना और बाउल मूवमेंट में बदलाव हो सकता है। इसलिए इन दोनों चीजों से बचें।

4. आम खाने के बाद दही खा सकते हैं

Health Tips
Image Credit : pixabay

आम में हम दही मिला दें तो भले ही ये खाने में टेस्टी लगे भी पर शरीर के लिए ये दोनों का संयोजन सही नहीं है। असल में आपको इससे बचना चाहिए क्योंकि यह शरीर में गर्मी और सर्दी पैदा कर सकता है, जिससे त्वचा की समस्याएं, शरीर में विषाक्त पदार्थ और पेट से जुड़ी समस्याओं का कारण बन सकता है।

5 आम खाने के बाद कॉफी पी सकते हैं

Health Tips
source: pixabay

कॉफी और आम की पेयरिंग सुनने में भले ही अच्छी लगे पर ये गलत है। क्योंकि आम खाने के बाद कॉफी का सेवन एसिडिटी का कारण बन सकता है। साथ ही ये दोनों मिल कर शरीर का ताप बढ़ा सकते हैं और कई समस्याओं का कारण बन सकता है। इसलिए आपको इन तमाम चीजों के सेवन से बचना चाहिए और आम के साथ इन चीजों को नहीं खाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- Low Carb Keto Rotis: वजन करना है कम तो डाइट में शामिल कर लें ये कीटो रोटियां, जानिए बनाने का तरीका

Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक