ध्यान दें: पथरी के दर्द से आराम के लिए अपनाएं ये चार घरेलू नुस्खे

पथरी की समस्या आजकल आम होती जा रही है। आज के भीड़भाड़ वाली वातावरण में लगभग प्रत्येक परिवार में किसी न किसी सदस्य को पथरी की समस्या रहती ही है।

कई बार पथरी की समस्या से हालत काफी खराब हो जाती है। क्योंकि इसमें बर्दाश्त के बाहर वाला दर्द होता है। कुछ घरेलू उपाय के भी हैं, जो आपको पथरी के दर्द में राहत देने का काम करेंगे।

*नारियल पानी
नारियल पानी को वैसे भी औषधि पानी के रूप में माना जाता है। इसका मुख्य वजह है एंटी लिथेजेनिक नाम का एक खास तत्व जो नारियल पानी के अंदर पाया जाता है। इस तत्व की वजह से किडनी स्टोन के दर्द से निजात दिलाने में कारगर माना जाता है।

हर्बल चाय

*हर्बल चाय
हर्बल चाय किडनी स्टोन को रोकने के साथ ही इसके दर्द को कम करने में भी मदद करते हैं। दोनों टाइम आप हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं।

*नींबू पानी
नींबू सेहत के लिए बेहतरीन माना जाता है। और नींबू पानी किडनी स्टोन को बाहर निकालने में मददगार होता है। इसका मुख्य वजह है नींबू पानी में पाए जाने वाले सिट्रेट नाम का तत्व जो कैल्शियम डिपॉजिट को तोड़ने में काम करता है।

*तुलसी के पत्ते
तुलसी का पौधा एक औषधीय पौधा है। जो कई प्रकार की बीमारियों से हमें बचाता है। तुलसी में मौजूद तत्व एंटीऑक्सीडेंट की वजह से यूरिक एसिड लेवल को नियंत्रित करता हैं। इसके कारण किडनी स्टोन में तुलसी काफी मदद करती है।

ये भी पढ़ें: Gold Rate Today: सोना आज हो गया है इतना सस्ता, जानिए क्या है 10 ग्राम गोल्ड का रेट