अब होम वाई-फाई की स्पीड बढ़ाना हुआ आसान, बस करना होगा ये छोटा सा काम

wifi
Image credits: Pexels

कोरोना महामारी की वजह से देश के कई राज्यों में लॉकडाउन की स्तिथि है ऐसे में कई सरकारी और प्राइवेट कंपनियां अपने वर्कर्स को वर्क फ्रॉम होम यानी कि घर से काम करने को केह रही है.

लेकिन कई बार देखा जा रहा है कि वर्क फ्रॉम होम के दौरान वाई-फाई की स्पीड स्लो होने की वजह से कई वर्कर के काम में दिक्कत आई हैं. ऐसे में ये जानना जरूरी है कि आखिर किन वजहों से वाई-फाई की स्पीड कम हो जाती हैं और इसे ठीक करने के क्या तरीके हैं.

रिपीटर का इस्तेमाल

वाई-फाई की रेंज को रिपीटर के जरिए भी बढ़ाया जा सकता है. जानते हैं वो कैसे. दर्सल रिपीटर आपके राउटर से सिगनल लेकर उसकी कवरेज क्षेत्र को बड़ा करता है. WPS के जरिए आसानी से रिपीटर के साथ कनेक्शन बन सकता है. इसके लिए आपको राउटर के WPS को इनेबल करके रिपीटर के WPS बटन को प्रेस करना होगा. इसके बाद से वह अपने-अ कनेक्ट हो जाएगा.

सेटिंग्स अपडेट

वाई-फाई सिग्नल को बेहतर करने के लिए सबसे बेहतर तरीका है कि इसका सॉफ्टवेयर और डाटा अपडेट कराते रहें. बता दें कि हमेशा डिवाइस को अपडेट कराते रहना चाहिए. इसके लिए मॉडम वेंडर या सर्विस प्रोवाइडर की मदद ले सकते हैं. वाई-फाई डिवाइस जैसे राउटर, डिजिटल वॉच, कंप्यूटर, एक्सेसरीज, मोबाइल फोन, डिजी कैम सभी में फर्मवेयर होता है जो डिवाइस को कंट्रोल करता है.

राउटर की लोकेशन

वायलेस नेटवर्क को बढ़ाने के लिए सबसे आसान तरीका है कि अपने राउटर की लोकेशन या पॉजिशन को चेंज करें. राउटर को दीवारों के बीच या किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के ऊपर न रखें. इससे सिग्नल खराब हो जाते हैं. ऐसे में इंटरनेट बार-बार डिस्कनेक्ट होता रहता है. हालांकि इंटरनेट मॉडम या राउटर को हमेशा 6 फीट ऊंचाई पर रखें.

ये भी पढ़ें: अगर आप ट्रैवलर हैं तो ये खास एप्स करेंगे आपके टूर को मैनेज और साथ ही बनेंगे आपके गाइड