Onion and Garlic Peels: प्याज और लहसुन के छिलके हैं बहुत काम के, स्किन के इलाज से लेकर खाद बनाने तक में ऐसे करें यूज

Onion and Garlic Peels

Onion and Garlic Benefits: हर घर में लहुसन और प्याज किचन में होते हैं। घरों में रोजाना इस्तेमाल होने वाले कुछ सब्जियों के छिलके भी बड़े काम आ सकते हैं। प्याज और लहसुन की बात करें तो इनका लोग रोजाना किचन में इस्तेमाल करते हैं। लोग अक्सर प्याज और लहसुन का इस्तेमाल कर इनके छिलके कूड़ेदान में फेंक देते हैं तो आइए जानते हैं

लहसुन और प्याज के छिलके इनमें फायदेमंद

बालों के लिए फायदेमंद

प्याज के छिलकों से बाल काफी चमकदार हो जाते हैं. प्याज के छिलकों को पानी में उबालकर, इस पानी से सिर धोने से बालों में काफी चमक आती है. वहीं, इनका इस्तेमाल सिर के बालों को रंगने में किया जाता है। प्याज के छिलकों को पानी में एक से आधे घंटे तक उबाल लें. अब इस पानी से सिर की मालिश करें, फिर आधे घंटे बाद बालों को धो लें। यह बालों में प्राकृतिक डाई की तरह काम करेगा।

ऐंठन को करता है दूर

कई बार शरीर की मासंपेशियों में ऐंठन होने लगती है. इससे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे में प्याज के छिलकों को पानी में 10-15 मिनट पानी में डुबोकर रखें. रात को सोने से पहले इस पानी को पी लें इससे मसल क्रैंप्स में काफी राहत मिलेगी।

स्किन की खुजली के लिए कारगर

अक्सर लोगों की त्वचा में काफी खुजली होती है. इसके लिए वह कई तरह की दवाईंयों का इस्तेमाल भी करते हैं. लेकिन घर पर ही प्याज और लहसुन के छिलकों से इस परेशानी से काफी हद तक राहत पाई जा सकती है। पानी में भिगोकर रखे गए प्याज और लहसुन के छिलकों को शरीर के स्किन पर लगाएं, काफी फायदा होगा।

खाद के तौर पर इस्तेमाल

प्याज और लहसुन के छिलकों को न फेंककर, उनका इस्तेमाल खाद के तौर पर किया जा सकता है। इनके द्वारा बनी खाद पौधों के लिए काफी अच्छी मानी जाती है. प्याज और लहसुन के छिलकों में काफी तादाद में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और कॉपर होता है।

ये भी पढ़ें: Health Alert: आप भी  चाय के साथ खाते हैं नमकीन? जान लें इस कॉम्‍ब‍िनेशन के 5 बड़े नुकसान