सूखी तोरई से बने Natural Loofah की कीमत जान उड़ जाएंगे होश, जानें

loofah
Image credits: Loofah

सेहतमंद रहने के लिए हमेशा से ही हरी सब्जियों का सेवन करने की सलाह दी जाती रही है. यह शरीर को कई तरह के लाभ पहुंचाकर स्वस्थ जीवन सुनिश्चित करती हैं. ऐसी ही एक हरी सब्जी है तुरई.

कई लोग इसे खाना पसंद नहीं करते, पर बहुत से लोगों को इसका स्वाद बहुत भाता है. पोषक तत्वों से भरपूर होने की वजह से यह शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाती है. यह एक ऐसी बेल है, जिसका फल, पत्ते, जड़ और बीज सभी लाभकारी हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं तुरई सेहत को फायदा देने के साथ एक लुफा (Loofah )का भी काम करती है. लूफा को यूं तो बर्तन धोने के स्क्रब के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है.

इसके अलावा लूफा आसानी के साथ त्वचा की सफाई कर अनगिनत लाभ पहुंचाने का काम भी करता है. बता दें कि दुनियाभर में लुफा को अलग-अलग कामों में इस्तेमाल में लिया जा रहा है- जैसे इसके औषधीय गुणों के लिए, गद्दों में भरने के लिए, सैनिकों के हेलमेट में पैडिंग के लिए, पेंटिंग करने, ज्वेलरी बनाने, सजावट करने और पानी फ़िल्टर करने के लिए भी इसका इस्तेमाल होता है.

हालांकि कहा जाता है कि दूसरे विश्व युद्ध के दौरान, इस Natural Loofah को डीज़ल इंजन ऑइल फिल्टर्स और स्टीम इंजन फिल्टर्स के लिए खूब इस्तेमाल में लिया गया था.

करोड़ो की है कीमत

लुफा का सौंदर्य के लिए भी पुराने जमाने से इस्तेमाल होता आया है. यह नहाते समय शरीर पर स्क्रब का काम करता है, जिससे सभी मृत कोशिकाएं हट जाती हैं. लेकिन बात करें तुरई के लुफा की तो यह कमाल का काम करता है.

अपने गुणों की वजह से अब इसकी कीमत करोड़ों में है. दर्सल ऑस्ट्रेलिया की अमेज़ॉन वेबसाइट पर तोरई से बने लूफा की कीमत हज़ारों में है. इतना ही नहीं कनाडा की एक कंपनी के इस Natural Loofah की कीमत 21.68 डॉलर यानी कि लगभग 1613 रुपए है.