Benefits Of Green Tea: ग्रीन टी में डालें ये 2 चीजें, वजन होगा कम, जानिए बनाने का तरीका

Tea Recipe
mage Credit : pixabay

Fitness Tips: आजकल वजन घटाने से लेकर त्वचा का ग्लो बनाए रखने तक के लिए लोग ग्रीन टी का सहारा लेते हैं। ग्रीन टी के फायदे आपने कई बार पढ़े और सुने होंगे। इसमें पॉलीफिनॉल्स होते हैं, जो कि हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं। इन नैचुरल कंपाउंड्स से शरीर का इन्फ्लेमेशन कम होता है साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचाव होता है। इसमें कैटेकिन्स ऐंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कि सेल डैमेज को रोकते हैं। आप ग्रीन को सिर्फ पानी में उबालकर पीते हैं तो कुछ चीजें ऐड कर सकते हैं जो इसके फायदों को बढ़ा देंगे। ये दो चीजें हैं अदरक और दालचीनी।  आप ग्रीन टी को और ज्यादा हेल्दी कैसे बना सकते हैं, यहां जानें।

ऐसे बनाएं ग्रीन टी

एक पैन में पानी लेकर इसमें दालचीनी पाउडर या लकड़ी डाल लें। इसे तब तक उबालें जब तक दोनों चीजों का अर्क इस पानी में न आ जाए। अब एक कप में ग्रीन टी पत्ती डालें। और ऊपर से इस पानी को डाल लें। पानी का रंग बदलने तक करीब 5 मिनट तक ऐसे ही रखा रहने दें। अब इस चाय को छानकर पी लें। अगर आप इसमें मिठास लाना चाहते हैं तो शहद भी डाल लें। 

ग्रीन टी के फायदे

कई लोगों ने इसे लाइफस्टाइल में शामिल कर लिया है। हालांकि इसे बनाने का तरीका सबका अलग होता है। वजन कम करने के लिए भी लोग ग्रीन टी पीते हैं। इसके कैटेकिन्स और कैफीन मेटाबॉलिजम बढ़ाकर फैट बर्न करने में मदद करते हैं।

ये भी पढ़ें: Hair Care Tips: सफेद बालों से न हों परेशान, एक देसी उपाय से बदल जाएगा आपका लुक, बस कर लें ये काम