Hair Care Tips : इस विटामिन की कमी से सफेद होने लगते हैं  बाल, डाइट में करें इन चीजों को शामिल

White Hair
source: wikimedia

Hair Care Tips: आजकल हर किसी के सफेद बाल होने लगे हैं। बालों का सफेद होना किसी एक कारण से नहीं बल्कि कई वजहों से होते हैं। खराब लाइफस्टाइल से भी बालों पर बुरा असर पड़ता है।कम उम्र में ही लोग इसके शिकार हो जा रहे हैं। मजबूत और घने बालों के लिए जरूरी है अपने खान-पान में सुधार करें। आइए जानते हैं किन सूपर फूड्स को अपने भोजन का हिस्सा बनाने से ये हेयर प्रॉब्लम ठीक होगी।

प्रोटीन भी है जरूरी  

अगर आप चाहती हैं कि आपके बाल हमेशा काले और चमकदार बन रहें तो अपने शरीर को प्रोटीन का भरपूर पोषण दीजिए।  इससे बाल कभी भी सफेद नहीं होंगे. इसके लिए आप मीट, अंडा, मछली, डेयरी प्रोडक्ट्स फलों, सब्जियों, नट्स और ड्राई फ्रूट्स खानपान में शामिल कर लीजिए। इससे आपके बालों में प्रोटीन की कमी पूरी हो जाएगी।

आयरन करें शामिल 

diet

आयरन की कमी से बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है। ऐसे में आप डाइट में अनार, मेथी, सरसों, चौलाई, बथुआ, धनिया, पुदीना, शलजम और चुकंदर जरूर खाएं। इनमे आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है।

इन फूड्स को भी खाएं

बालों का झड़ना और टूटना और सफेद होना बी 12 विटामिन की कमी से भी होता है। इसलिए आपको इसे पूरा करने के लिए दूध, दही, पनीर, सोयाबीन, ब्रोकली और मशरूम खाना शुरू कर देना चाहिए। यह इसके अच्छे सोर्स होते हैं।

यह भी पढ़ें: टूट रहे हैं बाल तो कर लें केसर का इस्तेमाल, देख लीजिएगा कमर तक हो जाएंगे लंबे और घने

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे