कोविड वैक्सिन लगवाने के बाद हाथ में क्यों होता है दर्द? जानें

covid-19 vaccine
Image credits: Unsplash

कोरोना से बचाव के लिए देश के कौने कौने में वैक्सीनेशन करवाया जा रहा है. जिसे लगवाने के बाद लोगों में अलग अलग तरह के साइड इफेक्ट महसूस होने की बाते भी सामने आई है.

लेकिन ज्यादातर लोगों को वैक्सीन लगाने के बाद हाथों में तेज दर्द की समस्या हो रही है. इतना ही नहीं हाथों में सूजन और कई दिनों तक हाथों में दर्द, वैक्सीन लगाने वाले हर दूसरे व्यक्ति की शिकायत है.

लेकिन क्या आप जानते है कि वैक्सीन लगवाने के बाद हाथों में इस तरह का दर्द क्यों होता है. जानते हैं इसके साइड इफेक्ट के बारे में.

दरअसर वैक्सीन के इस इंफ्लेमेटरी साइड इफेक्ट को कोविड आर्म कहा जाता है. हालांकि कोविड आर्म से जुड़े सारे साइड इफेक्ट ज्यादा दिन तक नहीं रहते. लेकिन कुछ दिन तक ये आपको परेशान कर सकते हैं.

हाथों में होने वाला दर्द और सूजन भी इसी में से एक है. जो ये बताता है कि आपकी बॉडी वैक्सीन को किस तरह से ले रही है. दरअसल डॉक्टरों का मानना है कि कोरोना वैक्सीन इंट्रामस्क्युलर इंजेक्शन के माध्यम से दिए जाते हैं जो कि सीधे मांसपेशियों में लगाया जाता है.

जिससे वैक्सीन लगी हुई जगह पर हल्की सूजन की समस्या हो जाती है और इसकी वजह से दर्द भी बना रहता है. कुछ लोगों को वैक्सीन लगी हुई जगह पर दर्द होता है और कुछ लोगों को पूरे हाथ में दर्द महसूस होता है.

लेकिन इसे लेकर घबराने की जरूरत बिल्कुल भी नहीं है. क्योकि ये आसानी से ठीक हो जाता है. वही वैक्सीन के बाद हाथों में दर्द होने का मतलब है कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता सक्रिय है. सामान्यतौर पर वैक्सीन में वायरस का निष्क्रिय अंश मिलाया जाता है.

ऐसे में शरीर में इसके इंजेक्ट होते ही प्रतिरक्षा प्रणाली इसका जवाब देने लगती है और शरीर को रोगज़नक़ से बचाने की कोशिश करती है. इसकी वजह से ही लोगों को तमाम तरह के साइड इफेक्ट्स का भी अनुभव हो सकता है.

ये भी पढ़ें: Pregnancy Diet- गर्मियों में गर्भवती महिला जरूर करें इन फलों का सेवन, होंगे गज़ब फायदे