comscore
Friday, December 9, 2022
- विज्ञापन -

Aquarium vastu tips: अगर आपको भी है मछलियां पालने का शौक, तो पहले जान लें इससे जुड़े नियम

Published Date:

Aquarium vastu tips: आपने अक्सर कई लोगों के घरों, ऑफिस, हॉस्पिटल या होटल आदि जगहों पर फिश एक्वेरियम रखा देखा होगा. दरअसल फिश एक्वेरियम एक ऐसी चीज है जिसमें मछलियों को रखा जाता है. यह देखने में काफी सुंदर और मन को शांति देने वाला लगता है.

ऐसा इसलिए क्योंकि फिश एक्वेरियम को वास्तु शास्त्र में भी शुभ बताया गया है. वास्तु के अनुसार फिश एक्वेरियम सकारात्मकता तथा ऊर्जा को लाने में मददगार है. दरअसल मछलियां कभी आलसी नहीं होती है. पानी में रहकर भी वह हमेशा एक्टिव मोड पर रहती हैं.

इसी के चलते यह हमें जीवन में आलस त्यागकर हमेशा एक्टिव मोड में रहने का संकेत भी देती हैं. यही कारण है कि अधिकतर स्थानों पर एक्वेरियम रखा जाता है. लेकिन वास्तु शास्त्र में एक्वेरियम रखने के कुछ नियमों का भी उल्लेख है.
जिसके बारे में हम आपको आगे बताने वाले हैं.

Aquarium vastu tips

एक्वेरियम में रखें हमेशा नौ मछलियां

वास्तु शास्त्र के अनुसार जिस प्रकार घर में एक्वेरियम रखना शुभ माना गया है. उसी प्रकार एक्वेरियम में रखी गई मछलियों की संख्या को भी शुभ और अशुभ में बताया गया है. वास्तु के अनुसार आप अपने घर में यदि एक्वेरियम रख रहे हैं तो उसमें कम से कम 9 मछलियां रखे. बेशक यह आपके घर में सकारात्मकता लेकर आएंगी.

एक्वेरियम में रखी जाने वाली मछलियों का रंग

वास्तु के अनुसार एक्वेरियम में 9 मछलियां रखना शुभ बताया गया है. यदि हम मछलियों के रंगों की बात करें तो 8 मछलियां सुनहरे रंग की या लाल रंग की आप एक्वेरियम में रखें. इसके अलावा एक काले रंग की मछली एक्वेरियम के अंदर जरूर रखें.

Aquarium vastu tips

सुनहरी रंग की मछली रखने के क्या है फायदे

दरअसल, वास्तु शास्त्र में एक्वेरियम के अंदर 8 सुनहरे रंग की मछलियां जरूर रखी जानी चाहिए. सुनहरे रंग की मछलियां रखे जाने से उर्जा में वृद्धि होती है और जीवन में सकारात्मकता आती है. आप सुनहरे रंग की जगह लाल रंग की मछलियां भी रख सकते हैं. यह भी आपके जीवन में पॉजिटिविटी का संचार करेंगी.

ये भी पढ़ें:- आपको भी है जानवर पालने का शौक, तो जानिए किन्हें पालने से आती है घर में बरकत…

अपने घर में एक्वेरियम को हमेशा घर की पूर्व या फिर उत्तर या उत्तर-पूर्व दिशा में रखना ही आपके लिए शुभ होगा. इस प्रकार आप वास्तु के अनुसार ही नहीं बल्कि हिंदू धर्म के मुताबिक भी घर में एक्वेरियम रख सकते हैं. क्योंकि हिंदू धर्म में भी मछलियों को बेहद शुभ बताया गया है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें