comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Chanakya Niti: अपने जिगरी दोस्त से भी ना शेयर करें ये बातें, वरना जीवनभर महसूस होगी शर्मिंदगी

Published Date:

Chanakya Niti: मानव जीवन बेहद कठिन होता है. यदि आपके अंदर कुछ विशेष नीतियों का ज्ञान नहीं है तो आपका जीवन जीना बेहद मुश्किल हो जाता है. दरअसल जीवन में कई ऐसी बातें होती है जिसे छुपा कर रखना होता है. लेकिन उचित ज्ञान ना होने के कारण हम अक्सर इन बातों को बड़े चाव से लोगों को बता देते हैं.

चाणक्य नीति में इसी से संबंधित कुछ नियम बताए गए हैं. चाणक्य के अनुसार कुछ ऐसी बातों को अपनी नीति में उल्लेखित किया गया है जिन्हें आपको भूल से भी किसी को नहीं बताना चाहिए. यदि आप समाज में अपना आत्म सम्मान बनाए रखना चाहते हैं तो इन बातों को किसी को भी बताने की गलती ना करें.

Chanakya Niti

अपमान का ना करें बखान

चाणक्य कहते हैं कि यदि आपका कहीं पर अपमान होता है. तो आप उस बात को दस जगह जाकर ना बोले. अपने अपमान का यह राज लोगों से छुपा कर रखें. यदि आप अपने अपमानित होने की गाथा सब को सुनाएंगे तो बेशक आपका बचा हुआ सम्मान भी चला जाएगा.

दांपत्य रिश्ते की बातों को रखें गुप्त

चाणक्य कहते हैं कि रिश्तो में थोड़ी बहुत अनबन तो बनी रहती है. लेकिन आपको अपने रिश्तो के मध्य हुई बातों का समाज में बखान नहीं करना चाहिए. विशेषकर पति पत्नी को अपनी गुप्त बातों को अपने दोस्तों या किसी अन्य व्यक्ति से शेयर नहीं करना चाहिए.

Chanakya Niti

अपनी कमजोरियों को रखे छुपा कर

इस दुनिया के हर व्यक्ति में कोई ना कोई कमी जरूर होती है. लेकिन आपको कभी भी अपने मुख से अपनी कमी को नहीं बताना चाहिए. लोग आपकी इस कमी का फायदा उठा सकते हैं. आप का मजाक उड़ा सकते हैं. इसलिए अपनी कमी को छुपा कर रखना ही आपके लिए बेहतर रहेगा.

ये भी पढ़ें:- इन बातों का रखेंगे ध्यान तो दांपत्य जीवन में सदा बनी रहेंगी खुशियां

आर्थिक दशा भी ना करें बखान

अन्य बातों की तरह ही आपको अपनी आर्थिक दशा के विषय में भी किसी को नहीं बताना चाहिए. यदि आपके पास धन की कमी है तो लोग आप की आर्थिक दशा का मजाक उड़ा सकते हैं. इसके अतिरिक्त यदि आपके पास बेहद धन और दौलत है तो आपकी धनसंपदा को हड़पने के लिए लोग कई तरह के उपाय अपना सकते हैं. इसीलिए अपनी कमाई और अपनी संपत्ति को छुपा कर रखना चाहिए.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें