comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Chanakya Niti: जीवनसाथी चुनते समय इन 4 बातों का रखें विशेष तौर पर ध्यान, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने!

Published Date:

Chanakya Niti: शादी को लेकर कई सारे लोग भ्रमित होते हैं कि उन्हें अपने जीवनसाथी के अंदर क्या चीज देखनी चाहिए, जिसके कारण फिर बाद में रिश्ता तय होने के बाद उन्हें पछताना पड़ता है. इसलिए आचार्य चाणक्य कहते हैं कि कभी भी अपना जीवनसाथी चुनते समय हर किसी को उनके अंदर ये 4 चीजें जरूर देखनी चाहिए क्योंकि अगर ये चार चीजें उसके अंदर होती हैं वो समझ लीजिए कि आपकी शादी बिल्कुल सही हुई है तो चलिए जानते हैं चाणक्य की ग्रंथ में लिखी वो खास बात…

1. देखा कैसा है व्यवहार

आचार्य चाणक्य का मानना है कि अगर आप लड़के या लड़की कुछ भी देखने के लिए जा रहे हैं तो सबसे पहले उसका व्यवहार जरूर देखें कि वो बात करते समय आपसे कैसे बोल रहा है उसकी हरकतों पर धयान दें, क्योंकि कई बार इन सारी चीजों से भी इंसान का पता चल जाता है. साथ ही अपने जीवनसाथी का चयन करते समय उसका धैर्य भी देखें ताकि जीवन में उतार-चढ़ाव के दौरान दिक्कत न हो.

2. लड़की या लड़के के अंदर गुण देखें

आचार्य चाणक्य के मुताबिक अगर आप अपनी जीवनसाथी चुनने के लिए जा रहे हैं तो उसके अंदर के अच्छे गुण को जरूर भापें और उससे यह सवाल भी करें. चाणक्य नीति कहती है कि व्यक्ति का सुंदर होना शादी का पैमाना नहीं है, बल्कि शादी के लिए महिला या पुरुष के गुण व संस्कार देखने जरूरी हैं.

3. शादी का नहीं होना चाहिए दवाब

चाणक्य नीति ने अपने ग्रंथ में लिखा है कि जीवनसाथी का चयन करते समय आपके ऊपर किसी भी प्रकार का दबाव नहीं लेना चाहिए. यह पूरी जिंदगी का मामला है और इसलिए सोच-समझकर विचार कर ही फैसला लेना चाहिए. क्योंकि दबाव में लिए गए फैसले के बाद शादी मजबूरी बन जाती है और इसमें आपको बार-बार समझौता करना पड़ता है.

4. जांच लें योग्यता

आचार्य चाणक्य के मुताबिक शादी से पहले अपने जीवनसाथी की योग्यता जरूर चेक करनी चाहिए क्योंकि लड़के या फिर लड़की का पढ़ा लिखा होना जरूरी है वरना बाद में इस बात को लेकर दिक्कत पैदा होती है. साथ ही भविष्य में इसको लेकर भी अड़चन आती है.

Disclaimer: ऊपर दी हुई सारी जानकारी सिर्फ मान्यताओं पर आधारित है. इसलिए इन बातों की पुष्टि ‘द वोकल न्यूज हिन्दी’ नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: इन 4 चीजों के आगे पैसों की नहीं करनी चाहिए परवाह, वरना नरक हो जाता है जीवन!

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...