comscore
Saturday, March 25, 2023
- विज्ञापन -
HomeराशिफलChanakya Niti: इन जगहों पर पैसा खर्च करने से पहले कभी ना झिझकें, वरना रूठ जाता है आपका भाग्य

Chanakya Niti: इन जगहों पर पैसा खर्च करने से पहले कभी ना झिझकें, वरना रूठ जाता है आपका भाग्य

Published Date:

Chanakya Niti: चाणक्य नीति एक ऐसी नीति है जिसमें आज भी लोगों के जीवन में एक अहम भूमिका निभाई है. वर्तमान समय में भी चाणक्य नीति व्यक्ति की सफलता को एक नई दिशा प्रदान करती है. यही कारण है कि इसकी महत्वता आज भी बनी हुई है. चूंकि यह चाणक्य नीति महान विद्वान, दार्शनिक अर्थशास्त्री, राजनीतिज्ञ तथा गुणवान आचार्य चाणक्य द्वारा लिखी गई है.

ये भी पढ़े:- जीवन में होना चाहते हैं सफल, तो कुत्ते के व्यवहार से सीखें ये 4 बातें

इसलिए इस नीति में जीवन से जुड़े हर एक पहलू का उल्लेख प्राप्त होता है. इसी के साथ चाणक्य नीति में जिस प्रकार धन प्राप्त करने के कई उपाय बताए गए हैं. उसी प्रकार यह भी बताया गया है कि व्यक्ति को कुछ स्थानों पर पैसा खर्च करने में बिल्कुल भी कंजूसी नहीं दिखानी चाहिए. चाणक्य नीति ने ऐसी चार जगहों के बारे में बताया है जहां व्यक्ति को रुपया खर्च करते समय सोच विचार नहीं करना चाहिए.

Chanakya Niti

धार्मिक स्थलों पर दान देते समय ना सोचें

चाणक्य नीति के अनुसार जब भी आप किसी धार्मिक स्थल पर जाएं तो दान देने से पीछे ना हटे. अपनी क्षमता के अनुसार आप पवित्र स्थल पर दान अवश्य दें. दान पुण्य करने से आपको पुण्य मिलता है और साथ ही इसके जरिए कई लोगों की मदद भी होती है.

सामाजिक कार्यों में बढ़-चढ़कर करें सहयोग

चाणक्य नीति के अनुसार सामाजिक विकास के कार्यों में भी हमें धन अवश्य लगाना चाहिए. स्कूल, अस्पताल आदि में अपनी क्षमता के अनुसार फंड अवश्य दें. ऐसा करने से आप कई लोगों की सहायता भी करेंगे और साथ ही आपका मान-सम्मान भी बढ़ेगा.

Chanakya niti

गरीबो में दान अवश्य करें

चाणक्य नीति कहती है कि गरीबों और जरूरतमंदों की सहायता तो अवश्य ही करनी चाहिए. यदि आपके समक्ष कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे धन की बेहद आवश्यकता है तो आप उसे धन अवश्य दें. इसके अतिरिक्त आप बच्चों की शिक्षा और पोषण के लिए भी आर्थिक सहायता दे सकते हैं.

बीमार व्यक्ति की सहायता अवश्य करें

चाणक्य नीति कहती है कि बीमारी के समय व्यक्ति की सहायता अवश्य करनी चाहिए. यदि किसी बीमार व्यक्ति को इलाज के लिए धन की आवश्यकता है. ऐसे वक्त में आप कंजूसी ना दिखाएं. अपनी क्षमता अनुसार आपकी सहायता अवश्य करें.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है. अपने धार्मिक लेखन की शुरुआत उन्होंने Astrotalk और gurukul99 जैसी बेवसाइट्स के साथ की है. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

IPL 2023: कौनसी है वो आईपीएल टीम जिसकी फैन फॉलोइंग है सबसे ज्यादा, जानें

IPL 2023: आईपीएल (IPL) 16 की शुरूआत 31 मार्च से होने...