comscore
Wednesday, December 7, 2022
- विज्ञापन -

Chanakya Niti: ये 3 चीजें होती हैं आपके जीवन की सबसे बड़ी दुश्मन, खराब कर देती हैं पूरा भवष्यि

Published Date:

Chanakya Niti: कहते हैं कि इंसान को अपने जीवन में कुछ चीजों पर कंट्रोल करना चाहिए क्योंकि कई बार वह चीजें आपके भविष्य को अंधकार में धकेल देती हैं. वहीं आचार्य चाणक्य ने अपने ग्रंथ में बहुत सारी ऐसी बातों का जिक्र किया है जिन्हें अगर लोग अपनी जीवन में स्वीकार कर लें तो शायद उनकी जिंदगी ही बदल जाए. चाणक्य ने अपने ग्रंथ में तीन ऐसी बातें बताई हैं जो कि आपने अंदर बिल्कुल भी नहीं होनी चाहिए क्योंकि ये तीन आदतें जीवन खराब करने के लिए काफी होती हैं तो चलिए जानते हैं…

1. बार-बार गुस्सा आना

चाणक्य का मानना है कि लोगों को अपने गुस्से पर कंट्रोल रखना चाहिए क्योंकि क्रोध से काम बनते नहीं, बिगड़ते हैं. साथ ही वह कहते हैं कि गुस्सा इंसान की बुद्धि धीरे-धीरे कर के भ्रष्ट कर देता है, जिसका खामियाजा आपको अपने जीवन में जिंदगीभर भरना पड़ता है. इतना ही नहीं दुश्मन इसका फायदा उठाकर आपकी पूरी मेहनत पर पानी भी फेर देते हैं.

2. काम के प्रति आलस

आचार्य चाणक्य के मुताबिक व्यक्ति को अपने काम के प्रति बिल्कुल भी आलसी नहीं होना चाहिए क्योंकि आलस्य रूपी दुश्मन व्यक्ति को तरक्की करने से रोकता है, जिसने इस पर काबू पा लिया उसे सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है. इसो लेकर एक कहावत भी है कि जवानी भर सोया और बुढ़ापा देख के रोया इसका मतलब है जवानी में आप खूब सोए और अब बुढ़ापा देख के रो रहे हैं.

3. गलत इंसान की संगत

चाणक्य कहते हैं कि इंसान को कभी गलत संगत में नहीं पड़ना चाहिए और न ही ऐसे दोस्त बनाने चाहिए क्योंकि ऐसे लोग आपके जीवन को प्रभावित करते हैं. कामवासना, लड़ाई-झगड़ा, नशा आदि चीजें व्यक्ति की लक्ष्य प्राप्ति में बाधा हैं. इसलिए इन सारी चीजों में न पड़ें क्योंकि इनसे आपके सोचने-समझने की शक्ति खत्म हो जाएगी. साथ ही सफलता उससे दूर चली जाती है.

ये भी पढ़ें: अपनी बीबी से सारे पति छुपाते हैं ये 4 चीजें, भूलकर भी नहीं लगने देते हैं पता!

Disclaimer: ऊपर दी हुई सारी जानकारी सिर्फ मान्यताओं पर आधारित है. इसलिए इन बातों की पुष्टि ‘द वोकल न्यूज हिन्दी’ नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.

Rishabh Bajpai
Rishabh Bajpaihttps://hindi.thevocalnews.com/
ऋषभ बाजपाई The Vocal News Hindi में बतौर Senior Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि बिज़नेस और पॉलिटिक्स में है और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई माखन लाल चतुर्वेदी यूनिवर्सिटी, नोएडा से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Hyundai की Cars पर भारी-भरकम छूट!1.5 लाख रूपए तक का सीधा डिस्काउंट, ऐसा मौका फिर नहीं मिलेगा

Hyundai का डिस्काउंट ऑफर: दिसंबर के महीने में ज़्यादातर...

दिल्ली में इन सभी वाहनों पर लग गया है BAN! जल्द जानें वरना भरना पड़ेगा मोटा जुर्माना

दिल्ली सरकार ने बिगड़ती वायु पोल्युशन को देखते हुए...

Chanakya Niti: ऐसे व्यक्तियों का होता है काला दिल, केवल मतलब के लिए बनाते हैं रिश्ते

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य ने स्त्री और पुरुषों के...