comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeराशिफलChanakya Niti: इन 3 बातों का जीवन में पढ़ता है काफी गहरा असर, अगर नहीं दिया ध्यान तो उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

Chanakya Niti: इन 3 बातों का जीवन में पढ़ता है काफी गहरा असर, अगर नहीं दिया ध्यान तो उठाना पड़ेगा भारी नुकसान

Published Date:

Chanakya Niti: मनुष्य को जीवन जीने के लिए ज्ञान की बेहद आवश्यकता है. ज्ञान ही व्यक्ति के जीवन की नैया को पार लगा सकता है. निसंदेह ज्ञान हमें मजबूत बनाता है लेकिन आचार्य चाणक्य की नीति के अनुसार आपके लिए ज्ञान घातक भी हो सकता है.

दरअसल आचार्य चाणक्य एक महान विद्वान के रूप में जाने जाते हैं. इनके द्वारा लिखी गई चाणक्य नीति सदियों से लोगों के जीवन का उद्धार कर रही है. इनकी नीति में सफलता को प्राप्त करने से लेकर सफलता के मार्ग में आने वाली कठिनाइयों का सामना करने तक हर बात का विशेष प्रारूप पाया जाता है. इसी के साथ यूं तो ज्ञान अर्जित करना आवश्यक है लेकिन महत्वपूर्ण है इस ज्ञान का सही उपयोग करना. यही कारण है कि चाणक्य नीति में भी ज्ञान को इंसान के लिए विष के समान बताया गया है.

अधूरा ज्ञान बन सकता है प्राणघातक

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो ज्ञान अधूरा होता है वह किसी के लिए भी फायदेमंद साबित नहीं हो सकता है. अगर आप अधूरा ज्ञान लेकर किसी का भी भला करना चाहेंगे तो उसको नुकसान हो सकता है. उसी प्रकार, जिस प्रकार डॉक्टर का अधूरा ज्ञान मरीज के लिए प्राणघातक सिद्ध हो सकता है.

भोजन होता है जहर के समान

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जब आपको अपच की समस्या हो तो आपको भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए. ऐसी स्थिति में आप अपना स्वास्थ्य संकट में डालते हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप अपने पेट के अनुसार ही भोजन ग्रहण करें.

गरीबों का अपमान भी है, जहर के समान

आचार्य चाणक्य के अनुसार यदि किसी गरीब व्यक्ति को शादी, समारोह या उत्सव में आमंत्रित किया जाता है तो यह उसके लिए अपमान साबित होता है. क्योंकि एक स्वाभिमानी गरीब अपनी आर्थिक स्थिति का मजाक सहन नहीं कर पाता है और यह परिस्थिति उसके जीवन में जहर घोल देती है.

ये भी पढ़े:-  सुबह उठकर सबसे पहले करें ये 4 काम, फिर जीवन भर मिलेगा आराम ही आराम

Alok Mishra
Alok Mishrahttp://hindi.thevocalnews.com
आलोक मिश्रा एक उभरते हुए पत्रकार हैं और The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि मनोरंजन और लाइफस्टाइल जैसे विषयों में हैं और इन विषयों पर वह काफी समय से लिखते आ रहे हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई ISOMES से की है।
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...