comscore
Thursday, December 1, 2022
- विज्ञापन -

Chanakya Niti: ये तीन परिस्थितियां व्यक्ति के जीवन में नहीं होती है किसी जहर से कम, बचकर रहें…

Published Date:

Chanakya Niti: मनुष्य को जीवन जीने के लिए ज्ञान की बेहद आवश्यकता है. ज्ञान ही व्यक्ति के जीवन की नैया को पार लगा सकता है. निसंदेह ज्ञान हमें मजबूत बनाता है लेकिन आचार्य चाणक्य की नीति के अनुसार आपके लिए ज्ञान घातक भी हो सकता है.

दरअसल आचार्य चाणक्य एक महान विद्वान के रूप में जाने जाते हैं. इनके द्वारा लिखी गई चाणक्य नीति सदियों से लोगों के जीवन का उद्धार कर रही है. इनकी नीति में सफलता को प्राप्त करने से लेकर सफलता के मार्ग में आने वाली कठिनाइयों का सामना करने तक हर बात का विशेष प्रारूप पाया जाता है.

ये भी पढ़े:-  सुबह उठकर सबसे पहले करें ये 4 काम, फिर जीवन भर मिलेगा आराम ही आराम

इसी के साथ यूं तो ज्ञान अर्जित करना आवश्यक है लेकिन महत्वपूर्ण है इस ज्ञान का सही उपयोग करना. यही कारण है कि चाणक्य नीति में भी ज्ञान को इंसान के लिए विष के समान बताया गया है. जिसका उल्लेख चाणक्य नीति में एक श्लोक के द्वारा किया गया है.

अनभ्यासे विषं शास्त्रमजीर्णे भोजनं विषम्।
दरिद्रस्य विषं गोष्ठी वृद्धस्य तरुणी विषम्।।

Chanakya Niti

अधूरा ज्ञान बन सकता है प्राणघातक

आचार्य चाणक्य के अनुसार जो ज्ञान अधूरा होता है वह किसी के लिए भी फायदेमंद साबित नहीं हो सकता है. अगर आप अधूरा ज्ञान लेकर किसी का भी भला करना चाहेंगे तो उसको नुकसान हो सकता है. उसी प्रकार, जिस प्रकार डॉक्टर का अधूरा ज्ञान मरीज के लिए प्राणघातक सिद्ध हो सकता है.

Chanakya Niti

भोजन होता है जहर के समान

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जब आपको अपच की समस्या हो तो आपको भोजन ग्रहण नहीं करना चाहिए. ऐसी स्थिति में आप अपना स्वास्थ्य संकट में डालते हैं. इसलिए बेहद जरूरी है कि आप अपने पेट के अनुसार ही भोजन ग्रहण करें.

Chanakya Niti

गरीबों का अपमान भी है, जहर के समान

आचार्य चाणक्य के अनुसार यदि किसी गरीब व्यक्ति को शादी, समारोह या उत्सव में आमंत्रित किया जाता है तो यह उसके लिए अपमान साबित होता है. क्योंकि एक स्वाभिमानी गरीब अपनी आर्थिक स्थिति का मजाक सहन नहीं कर पाता है और यह परिस्थिति उसके जीवन में जहर घोल देती है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Cryptocurrency vs Digital Currency: RBI ने लांच की डिजिटल करेंसी, जानें क्रिप्टोकरेंसी से कैसे है अलग और क्या हैं इसके फायदे

Cryptocurrency vs Digital Currency: क्रिप्टोकरेंसी और केंद्रीय बैंक डिजिटल करेंसी (CBDC) दोनों...

VNIT Recruitment 2022: मौका ही मौका! एनआईटी कर रही ग्रेजुएट लोगों को भर्ती, जानें कैसे करें आवेदन

​VNIT Recruitment 2022: विश्वेश्वरैया राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान नागपुर ने एक...

Lamborghini Huracan Sterrato उबड़-खाबड़ रोड पर उड़ाएगी गर्दा! रफ़्तार के मामले में है सबकी बॉस, जानें डिटेल्स

नई लेम्बोर्गिनी हुराकैन स्टेरटो की शुरुआत पर टिप्पणी करते...