comscore
Monday, December 5, 2022
- विज्ञापन -

Dhanteras 2022: धनतेरस वाले दिन ये उपाय करने मात्र से हो सकती है आपकी चांदी, देवी लक्ष्मी भी होंगी प्रसन्न

Published Date:

Dhanteras 2022: हिंदू धर्म में दिवाली का त्योहार काफी उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है. दिवाली के त्योहार को रोशनी के पर्व के तौर पर जाना जाता है. मान्यता है कि जब भगवान श्री राम लंका नरेश रावण का वध करके और अपने 14 सालों का वनवास पूरा करके वापिस अयोध्या लौटे थे,

तब उनके आगमन की खुशी में अयोध्यावासियों ने नगर में दीए जलाकर उनका स्वागत किया था. कहते हैं तभी से दिवाली का त्योहार हिंदू धर्म में काफी लोकप्रिय है. दिवाली का त्योहार कुल 5 दिनों तक मनाया जाता है, जोकि धनतेरस से शुरू होकर भैय्या दूज तक चलता है.

ऐसे में हमारे आज के इस लेख में हम आपको धनतेरस के दिन किए जाने वाले कुछ एक उपायों के बारे में बताने वाले हैं, जिनको करके आप धनतेरस के दिन देवी लक्ष्मी-गणेश जी के साथ कुबेर जी की भी कृपा पा सकते हैं. तो चलिए जानते हैं….

Vastu For Wealth

धनतेरस के दिन किए जाने वाले अचूक उपायों के बारे में

1. धनतेरस के दिन आप अपने घर से सारे पुराने बर्तनों को हटा दें, इनके स्थान पर आप नए बर्तनों को ला सकते हैं. ऐसा करने से आपसे देवी लक्ष्मी खुश होती हैं, और अपनी कृपा बरसाती हैं.

2. आप चाहे तो घर के पुराने बर्तनों को किसी जरूरतमंद को दान में भी दे सकते हैं, ऐसा करने पर आपको माता लक्ष्मी के साथ शनिदेव की भी कृपा मिलती है.

3. धनतेरस वाले दिन आप एक लाल कपड़े में हल्दी का टुकड़ा रखकर उसे अपनी तिजोरी में रख लें, इससे आपकी आर्थिक परेशानियां सदा के लिए दूर हो जाती हैं. साथ ही आपको धन लाभ होता है.

Morning Vastu Tips

4. धन की किल्लत को दूर करने के लिए आप तिजोरी में हल्दी के साथ कपूर की 7 गोलियां भी रख सकते हैं, इससे भी आपको धन की दिक्कतों से राहत मिलती है.

5. धनतेरस वाले दिन अगर आप देवी लक्ष्मी को लौंग का जौड़ा, इलायची, पान और सुपाड़ी अर्पित करते हैं, तो देवी लक्ष्मी प्रसन्न होकर आपको मनचाहा वरदान देती हैं.

6. अगर धनतेरस पर आप बर्तन के अलावा सोने और चांदी के सिक्के आदि खरीदते हैं, तो आपको देवी लक्ष्मी की असीम कृपा मिलती है.

ये भी पढ़ें:- धनतेरस से इन 3 राशियों के शुरू हो रहे हैं अच्छे दिन, शनिदेव कराएंगे धन लाभ

7. जबकि यदि आप सोना-चांदी नहीं खरीद सकते हैं. तो देवी लक्ष्मी को कुछ पैसे भी चढ़ा सकते हैं, इससे भी देवी माता का आपको आशीर्वाद मिल सकता है.

8. धनतेरस वाले दिन आपको माता लक्ष्मी के साथ कुबेर यंत्र की भी आराधना करनी चाहिए, इसके लिए आप इस दिन बाजार से इसे खरीदकर ला सकते हैं. इससे आपकी आर्थिक परेशानियां हमेशा के लिए दूर हो जाती हैं.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Chanakya Niti: वास्तव में पाना चाहते हैं अपने जीवन में सफलता, तो हंस से सीखें ये कला

Chanakya Niti: आचार्य चाणक्य द्वारा व्यक्ति को जीवन में...