क्या आपके पास रहती है पैसों की किल्लत? माता लक्ष्मी इन चार कारणों से घर में नहीं करती हैं प्रवेश

Mata Lakshmi

आज के समय में पैसोंं की जरूरत हर किसी को है क्योंकि इसके बिना व्यक्ति के जीवन में सब कुछ अधूरा है. वहीं कई लोग ऐसे हैं जिन्होंने कम पैसे से काफी अधिक पैसे वाले बन गए लेकिन आपके पास रुपया टिक नहीं रहा है. यानि कि किसी कारणवश वह खर्च हो रहा है. सीधे शब्दों में कहे तो पैसा अगर आपके पास रुक नहीं रहा है तो इसका मतलब ये है कि कहीं कुछ ऐसी कमी है जिसके कारण लक्ष्मी आपके घर में ज्यादा देर के लिए रुकती नहीं है. आइए बताते हैं कि इसके क्या चार कारण हो सकते हैं…

ये हैं वो चार कारण

वास्तु शास्त्र से मिली जानकारी के मुताबिक सबसे पहले बात करते हैं कूड़े को लेकर. कहा जाता है कि कभी भी घर में कूड़ा या बेकार का सामान नहीं एकत्र नहीं करना चाहिए, खासकर उत्तर दिशा में तो कभी भी नहीं. क्योंकि उत्तर दिशा के अधिष्ठित देवता कुबेर और धन की देवी माता लक्ष्मी हैं जो धन और समृद्धि के द्योतक हैं. इसलिए ध्यान रखें कि कभी भी उत्तर दिशा में गंदगी न इकट्ठी हो.

वहीं घर के किचन में रात को जूठे बर्तन नहीं छोड़ने चाहिए क्योंकि माना जाता है कि इससे लक्ष्मी मां की कृपा बंद हो जाती है. रात में हमेशा ही रसोई को साफ करके ही सोना चाहिए. दरअसल, कई घरों में रात के समय जूठे बर्तनों को रख देते हैं और सुबह उनको धुलते हैं, लेकिन ऐसा नहीं करना चाहिए.

इसके अलावा रसोई घर के चूल्हे पर कभी भी खाली बर्तन को नहीं छोड़ने चाहिए क्योंकि ये अशुभ माना जाता है. पुराणों के अनुार चूल्हे पर खाली बर्तन रखकर छोड़ने से घर में दरिद्रता का वास होता है, व्यक्ति घर में खाली बर्तन चूल्हे पर रखते हैं तो इससे कभी बरकत नहीं होती है. साथ ही रसोईघर को साफ-सुथरा रखना चाहिए.

अब बात करते हैं झांडू लगाने की. माना जाता है कि जहां तक हो आप सूर्य के पहले ही घर का झाड़ू व पोछा कर लें वो इसलिए क्योंकि अगर आप बाद झाड़ू-पोंछा करते हैं तो यह दुर्भाग्य का सूचक माना जाता है. मां लक्ष्मी प्रात: काल में घरों में आती हैं, वो साफ सफाई से खुश होकर वहां प्रवेश करती हैं. इन कामों का करने से आपको धन की किल्लत से नहीं जूझेगें.

अमरनाथ गुफा में कैसे हुआ शिवलिंग का निर्माण, किसने खोजी थी ये गुफा? जानिए

ये भी पढ़ें: 28 अक्टूबर को है अहोई अष्टमी, इस शुभ मुहूर्त में करें माता पार्वती की पूजा