Ganesh Chaturthi 2022: इस दिन गणपति बप्पा को चढ़ाएं लाल सिंदूर, जाग जाएगा आपका सोया हुआ भाग्य

Ganesh Chaturthi 2022
Image Credit:- thevocalnewshindi

Ganesh Chaturthi 2022: इस वर्ष गणेश चतुर्थी का पर्व 31 अगस्त को मनाया जाएगा. जिस दिन हिंदू धर्म के लोग गणपति बप्पा की प्रतिमा को अपने घर पर लाकर स्थापित करते हैं. और करीब 11 दिन तक उनकी विधि विधान से पूजा अर्चना और सेवा करते हैं. इसके बाद धूमधाम से गणपति जी का विसर्जन करते हुए अगले साल बप्पा के जल्दी आने की कामना करते हैं.

ये भी पढ़े:- क्यों भगवान गणेश ने चंद्र देवता को श्राप दिया था?

गणेश चतुर्थी का पर्व रूप से महाराष्ट्र में मनाया जाता है. जहां इस दिन रौनक देखने को मिलती है. हमारे आज के इस लेख में हम आपको गणपति बप्पा और लाल सिंदूर से जुड़े कुछ एक उपाय बताने वाले हैं. जिनको करके आप भी गणेश चतुर्थी पर भगवान गणेश की कृपा आप आ सकते हैं. तो चलिए जानते हैं…

ganesh chaturthi 2022
Image Credit:- thevocalnewshindi

भगवान गणेश और लाल सिंदूर से जुड़े उपाय

भगवान गणेश को लाल रंग का सिंदूर बेहद प्रिय है. ऐसे में गणेश चतुर्थी वाले दिन भगवान गणेश को लाल सिंदूर अवश्य अर्पित करें. इस दौरान आप उनके मस्तक पर लाल सिंदूर से तिलक भी लगाएं और मंत्र आदि का जाप करें. इससे आपके जीवन में सदैव सुख शांति बनी रहती है.

Ganesh ji ki puja

जो भी व्यक्ति गणेश चतुर्थी पर या सामान्य दिनों में भी गणेश जी पर लाल रंग का सिंदूर चढ़ाता है. उसके विवाहित जीवन में कभी कोई कष्ट नहीं आता और उसकी जीवन की सभी समस्याओं का समाधान हो जाता है.

मान्यता है कि एक बार गणेश जी ने सिंदूर नामक एक असुर का वध कर दिया था. जिसके सारे रक्त को उन्होंने अपने शरीर पर लगा लिया था. जिसके बाद से ही भगवान गणेश की पूजा में लाल रंग का सिंदूर और लाल रंग के पुष्प चढ़ाए जाते हैं. ताकि भगवान गणेश आप पर सदैव अपनी कृपा दृष्टि बनाए रखें.