comscore
Thursday, February 2, 2023
- विज्ञापन -
HomeराशिफलGanesha story: गणेश जी के धड़ से अलग हुआ सिर आखिर कहां गिरा? जानें

Ganesha story: गणेश जी के धड़ से अलग हुआ सिर आखिर कहां गिरा? जानें

Published Date:

Ganesha story: जैसा की आपको विदित है कि एक बार जब माता पार्वती स्नान करने गई हुई थी, तब उन्होंने बाहर पहरेदार के तौर पर अपने पुत्र गणेश को खड़ा कर दिया था.

जिसके बाद गणेश जी को उन्होंने कहा कि किसी को भी अंदर आने की अनुमति ना दें, लेकिन गणेश जी ने जब भगवान शिव को अंदर जाने से रोका, तब भगवान शिव ने क्रोध में आकर गणेश जी का सिर धड़ से अलग कर दिया था,

जिसके बाद माता पार्वती के क्रोधित हो जाने पर भगवान शिव ने गणपति जी के सिर की जगह पर ही हाथी का सिर लगा दिया था. हम कई सारी धार्मिक किताबों में इस कथा को सुनते आए हैं,

लेकिन क्या आप जानते हैं कि भगवान गणेश के असली सिर का आखिर क्या हुआ? हमारे आज के इस लेख में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं…

Ganesh mantra
Image credit:- thevocalnewshindi

भगवान गणेश के धड़ से अलग हुए सिर की कहानी

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, जब भगवान शिव ने गणेश जी के सिर को धड़ से अलग कर दिया था, तब गणपति जी का सिर एक गुफा में गिर गया था, आगे चलकर इस गुफा की खोज आदि शंकराचार्य ने की थी.

इस गुफा को हम पाताल भुवनेश्वर के नाम से जानते हैं. जहां मौजूद गणेश जी के शीश को आदि गणेश के नाम से संबोधित किया जाता है. इस प्रकार भगवान गणेश के शीश की आराधना से जुड़ा ये मंदिर बेहद मान्यता प्राप्त है.

जोकि वर्तमान में देवभूमि यानी उत्तराखंड के पिथौरागढ़ जिले में गंगोलीहाट से करीब 14 किलोमीटर दूरी पर बना हुआ है. मान्यताओं के अनुसार इस मंदिर में भगवान गणेश के शीश की रक्षा स्वयं महादेव करते हैं.

ये भी पढ़ें:- किसी भी शुभ कार्य से पहले क्यों होती है भगवान गणेश की पूजा?

मान्यता है कि जो भी व्यक्ति भगवान गणेश के इस अवतार की अर्चना करता है, वह अपने जीवन से अहंकार की भावना को हमेशा के दूर भगा सकता है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

शॉट हो तो ऐसा! Suryakumar Yadav ने घुटना टेक ठोका टावर से ऊंचा छक्का, देखें ये हैरतअंगेज वीडियो

Suryakumar Yadav: इंडिया के विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) के...

Lenovo IdeaPad: 40% के डिस्काउंट पर मिल रहा ये झपीट लैपटॉप, वजन और कीमत दोनों हैं कम

Lenovo IdeaPad: अगर आप नया लैपटाप लेने की प्लानिंग...