Hanuman chalisa doha: इस चमत्कारी दोहे में छिपा है हर बीमारी का इलाज, हर मंगलवार को करें जाप…

Hanuman chalisa doha
Image credit:- pixabay

Hanuman Chalisa doha: मंगलवार का दिन हनुमान जी को समर्पित है. इस दिन विशेष रूप से बजरंगबली की पूजा की जाती है. कहते हैं मंगलवार के दिन जो भी भक्त सच्चे मन और श्रृद्धा के साथ हनुमान जी की आराधना करता है, उसे सदा हनुमान जी की कृपा मिलती है. साथ ही अगर मंगलवार के दिन आप हनुमान जी को सिंदूर, लड्डू और चने का भोग लगाते हैं, तो आपको हनुमान जी हर संकट से बचाते हैं. इतना ही नहीं, हनुमान जी की कृपा हो, तब व्यक्ति के जीवन से हर समस्या का अंत हो जाता है. हनुमान जी आपको अज्ञात भय और खतरों से बचाते हैं. साथ ही आपको बल, बुद्धि और ज्ञान प्रदान करते हैं.

ये भी पढ़े:- हनुमान चालीसा को पढ़ते समय अगर आप भी करते हैं ये गलती, तो हो जाएं सावधान!

यही कारण है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी के भक्त बजरंगबली को प्रसन्न करने के लिए सच्ची श्रद्धा के साथ उनकी भक्ति करते हैं. इतना ही नहीं, हनुमान जी की कृपा पाने के लिए उनके भक्त हर मंगल और शनिवार को हनुमान चालीसा का भी पाठ करते हैं. ऐसे में हमारे आज के इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि हनुमान चालीसा में वर्णित इन दो दोहों का अगर आप नित्य मंगलवार को जाप करते हैं. तो आपको बड़ी से बड़ी बीमारियों से छुटकारा मिल जाता है. तो चलिए जानते हैं, कौन से हैं वे चमत्कारी दोहे…

यहां पढ़िए हनुमान चालीसा के दोहे

बुद्धिहीन तनु जानिके सुमिरौं पवनकुमार। बल बुधि बिद्या देहु मोहि हरहु कलेस बिकार।

अर्थात् हनुमान जी कहते हैं कि चरण कमलों की धूल से अपने मन रूपी दर्पण को स्वच्छ कर, श्रीराम के दोषरहित यश का वर्णन करता हूं, जो धर्म, अर्थ, काम और मोक्ष रूपी चार फल देने वाला है.

Hanuman ji ke mantra

नासै रोग हरै सब पीरा। जपत निरंतर हनुमत बीरा।

अर्थात् वीर हनुमान के होते हुए किसी प्रकार का भय नहीं सता सकता. साथ ही हनुमान के तेज से सारा विश्व कांपता है औऱ बजरंगबली के नाम का सिमरन करने से भक्त को शक्तिशाली कवच प्राप्त होता है और यही कवच हमें भूत-पिशाच और अनेकों बीमारियों से बचाता है.

Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक