comscore
Sunday, December 4, 2022
- विज्ञापन -

Jyeshtha mahina 2022: बाढ़, तूफान और तेज गर्मी का बरपेगा कहर, इस बार नौतपा को लेकर की गई हैं ये भविष्यवाणियां…

Published Date:

Jyeshtha mahina 2022: हर साल ज्येष्ठ मास के शुरू होते ही गर्मियां शुरू हो जाती हैं. जोकि मई महीने से शुरू होकर मानसून यानि जुलाई के महीने तक रहती है. इस दौर में हर व्यक्ति जहां एक ओर भयंकर गर्मी की मार झेल रहा होता है. तो वहीं दूसरी ओर, बाढ़, तूफान इत्यादि प्राकृतिक आपदाएं भी अपने चरम पर होती हैं. ज्योतिष या धार्मिक मान्यताओं के आधार पर, भयंकर ग्रीष्म ऋतु की शुरुआत नौतपा के दिनों में होती है. यानि मई के आखिरी सप्ताह को नौतपा या नवतपा कहा जाता है, जिस अवधि में सूर्य पृथ्वी के ओर अधिक निकट आ जाता है. जिससे धरती पर तापमान बढ़ जाता है.

ये भी पढ़े:- आज से शुरू हो रहा है जेठ का महीना, ये काम दिलाएंगे सफलता और इन कामों को करने से बचें…

इस बार 25 मई 2022 से जब सूर्य रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश करेंगे, तब से लेकर करीब 8 जून तक नौतपा रहेगा. इस दौर में भीषण गर्मी पड़ेगी और सूर्य देव अपने प्रचंड रूप में होंगे. ऐसे में हमारे आज के इस लेख में हम आपको इस साल की नौतपा से जुड़ी ज्योतिष और धार्मिक भविष्यवाणियों के बारे में बताएंगे. जिनके आधार पर अभी से सतर्कता बरत सकते हैं कि आखिर कहां बारिश, बाढ़ और तूफान के आसार बन सकते हैं? और इस बार कैसा रहेगा मानसून…

सूर्य का रोहिणी नक्षत्र में प्रवेश कब और कितने समय तक रहेगा?

25 मई 2022 (बुधवार) सुबह 08 बजकर 16 मिनट पर प्रवेश,
8 जून 2022 (बुधवार) सुबह 06 बजकर 40 मिनट तक रहेगा।।

क्या होता है नौतपा? जिसके कारण पड़ती है भयंकर गर्मी और आती हैं प्राकृतिक आपदाएं…

ज्योतिष शास्त्र की मानें तो इस बार नौतपा में काफी तेज हवाएं चलेंगी. साथ ही कहीं कहीं मध्यम बारिश भी होगी. जबकि नौतपा के तपने की वजह से इस बार मानसून अच्छा रहेगा. लेकिन यदि नौतपा के दिनों में भयंकर गर्मी की जगह बारिश हुई, तो मानसून बिखरा रहेगा. जोकि कृषि के हिसाब से शुभ नहीं माना जा रहा है.

Sun Solar System

जबकि ग्रहों की चाल पर नजर डालें तो सूर्य, मंगल, बुध और शनि के संयोग से बन रहे योग से धरती पर भयंकर गर्मी पड़ने के आसार हैं. जबकि 12 राशियों में अलग-अलग ग्रहों की बन रही युति भयंकर तूफान, बवंडर की ओर इशारा कर रही है. इतना ही नहीं, देश के दक्षिण भाग और पूर्वी पश्चिम दिशा में प्राकृतिक आपदाएं और आगजनी होने की संभावना है. इस बार सूर्य की उपस्थिति अमंगलकारी होने के आसार दिखा रही है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Redmi 5G Smartphone: 11 हजार की छूट के साथ खरीदें ये मोबाइल, जानें इसके जबरदस्त फीचर्स

Redmi 5G Smartphone: भारतीय मार्केट में कुछ स्मार्टफोन ब्रांड्स...

2023 में Hyundai की 5 अपकमिंग गाड़ियांमचाएंगी धमाल, जानें कौन-कौन सी गाड़ी है लिस्ट में

हुंडई मोटर इंडिया लिमिटेड (HMIL) 2023 कैलेंडर वर्ष में...