Kartik Month 2021: आज से शुरू हुए कार्तिक के महीना में करें ये चार काम, नहीं होंगे कभी परेशान

Kartik Month 2021
Image Credits: Pixahive

Kartik Month 2021: कार्तिक के महीने को दान-पुण्य का त्योहार माना जाता है. क्योंकि इस दिनों में पूजा करने का बड़ा ही अच्छा महत्व होता है. कहा जाता है कि कार्तिक के समान कोई महीना नहीं, सतयुग के समान कोई युग नहीं, वेद के समान कोई शास्त्र नहीं है और गंगा के समान कोई तीर्थ नहीं. इसलिए ये महीना आपके लिए काफी महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि इन दिनों में किन चार कामों पर ध्यान देना है जिससे आप कभी भी किसी चीज के लिए परेशान नहीं होंगे. आइए जानते हैं…

हिंदू पंचांग के हिसाब से कार्तिक आठवां महीना होता है. ये महीना 21 अक्टूबर गुरुवार के दिन से शुरू होकर 19 नबंवर दिन शुक्रवार तक चलेंगे. इन दिनों में शुभ कार्य शुरू हो जाते हैं. कहा जाता है कि इस महीने में माता लक्ष्मी धरती पर भ्रमण करने के लिए आती हैं. ऐसे में वे जब वे लोगों को दान-पुण्य करते और नारायण की भक्ति करते हुए देखती हैं, तो अत्यंत प्रसन्न होती हैं.

ब्रह्ममुहूर्त में करें स्नान

सबसे पहले काम आपको कार्तिक के महीने में लगातार ब्रह्ममुहूर्त में स्नान करने की आदत डालनी होगी. क्योंकि इसे बहुत ही शुभ माना जाता है. अगर आप सुबह किसी नदी में जाकर न स्नान कर सकें तो थोड़ा गंगा जल सामान्य पानी में मिलाकर स्नान कर लें. इसके अलावा दूसरा काम ये है कि रोजाना सुबह तलसी की पूजा आपको करनी चाहिए कहा जाता है कि लगातार एक महीने तक तुलसी के सामने दीपदान करने पर अत्यधिक पुण्य मिलता है.

इसके अलावा तीसरा काम ये करें कि कार्तिक के इस पावन महीने में मंदिर, तीर्थस्थल, तुलसी, पवित्र नदी या वृक्ष आदि के नीचे दीपदान जरूर करेंं क्योंकि इससे घर का अंधकार मिट जाता है. नकारात्मकता का विनाश होता है. साथ ही घर में धन की कमी नहीं रहती है. वहीं चौथा काम ये है कि इस महीने में आप अपनी श्रद्धा के अनुसार दान जरूर करना चाहिए क्योंकि इससे आपके बुरे कर्म काट जाते हैं.

शमशान घाट में सिर्फ शिव जी की मूर्ति या तस्वीर क्यों देखनें को मिलती है? एक अद्भुत रहस्य

ये भी पढ़ें: इस दिन राशि के अनुसार चुनें रंग, पति का स्वास्थ रहेगा मस्त, रिश्ता होगा और भी गहरा