Karwachauth 2021: करवाचौथ पर महिलाओं को नहीं करने चाहिए ये काम, माना जाता है अशुभ

Karwa Chauth
Image Credit: Instagram
Last updated:

Karwachauth 2021: करवाचौथ का त्योहार महिलाओं के लिए सबसे प्रिय होता है. इस दिन शादीशुदा महिलाएं अपने पति की लंबी आयु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं. इस पूरे दिन का व्रत महिलाओं के लिए काफी कठिन होता है क्योंकि इस दिन महिलाओं को पानी तक नसीब नहीं होता है. रात में पूजा करने के बाद ही महिलाएं पानी पी सकती हैं. वहीं आज हम आपको बताने जा रहे हैं इस दिन महिलाओं को क्या सुबह उठने के बाद क्या काम करने चाहिए और रात में किन चीजों का ध्यान रखना चाहिए…

ये बिल्कुल भी न करें महिलाएं

करवाचौध के दिन महिलाएं पूजा के लिए काले और सफेद रंग के कपड़े न पहनें. इसके अलावा व्रत के दौरान महिलाओं को दिन में नहीं सोना चाहिए. क्योंकि ये अशुभ माना जाता है. वहीं इस खास दिन पर कैंची और सुई का प्रयोग करना ठीक नहीं माना जाता है. इसके अलावा इस दिन महिलाओं को अपनी जीभ पर कंट्रोल नहीं खोना चाहिए. जिससे घर में लड़ाई होने से बचे. साथ ही इस दिन साज-सज्जा और श्रृंगार की चीजों का आदान-प्रदान न करें क्योंकि ये अशुभ माना जाता है.

इस दिन ये नियम मानें महिलाएं

करवाचौथ के दिन महिलाओं को सूर्योदय से व्रत शुरू होने पर सुबह जल्द ही उठना चाहिए. इसके बाद सुबह ही घर के बड़ों के पैर छूकर उनका आशीर्वाद लें. साथ ही सूर्योदय से पहले सरगी खाना चाहिए, जिसमें सास द्वारा दिए गए खाद्य पदार्थ शामिल हों. इस दिन महिलाओं को लाल, नारंगी और पीले रंग की साड़ी पहननी चाहिए. जिससे घर में सुख और शांति का प्रतीक रहे.

आपको बता दें कि इस बार करवाचौथ 24 अक्टूबर से 03:01 बजे शुरू होगी जो कि 25 अक्टूबर को 05:43 बजे चलेगी. इस दिन करवाचौथ पूजा मुहूर्त 17:43 से लेकर 18:58 बजे तक का है.

India vs England T20: नंबर 1 टीम को पटक कर, टीम इंडिया ने warm-up मैच में दिखाया दम

ये भी पढ़ें: कल है वाल्मीकि जयंती, महर्षि ने तपस्या के दौरान ‘मरा’ शब्द का किया था जाप