comscore
Tuesday, December 6, 2022
- विज्ञापन -

Laxmi blessings: गरुड़ पुराण में बताए गए हैं 5 नियम, जो घर में कराते हैं देवी लक्ष्मी का आगमन

Published Date:

Laxmi blessings: हिंदू धर्म शास्त्रों में विभिन्न ग्रंथों का उल्लेख है. इन ग्रंथों में कई ऐसी बातें बताई गई है जो व्यक्ति के कल्याण करने में मददगार साबित होती हैं. इसी क्रम में हिंदू धर्म से 18 पुराणों में से एक का नाम गरुड़ पुराण है.

गरुड़ पुराण पवित्र ग्रंथ माना जाता है. सामान्यता इस गरुड़ पुराण का पाठ घर में किसी परिजन की मृत्यु के बाद कुल 13 दिनों तक कराया जाता है. गरुड़ पुराण में मनुष्य के जन्म और मृत्यु से जुड़ी कई बातों का वर्णन किया गया है.

गरुड़ पुराण कथा पुराण है जो भगवान विष्णु से जुड़ी कई महत्वपूर्ण बातों को बताता है. इस पुराण में जीवन को सरल और सफल बनाने से जुड़े कई उपाय भी बताए गए हैं.

यदि आप माता लक्ष्मी का विशेष आशीर्वाद प्राप्त करना चाहते हैं तो गरुड़ पुराण की यह पांच बातें आपके लिए बेहद लाभदायक साबित हो सकती हैं.

दरअसल गरुड़ पुराण में पांच कार्य बताए गए जिनको करने से व्यक्ति को माता लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है और उसके जीवन में दुख दरिद्रता दूर हो जाती है.

गरुड़ पुराण में बताए गए यह पांच कार्य निम्नलिखित हैं

धार्मिक ग्रंथों का पाठ

गरुड़ पुराण के अनुसार हिंदू धर्म के प्रत्येक व्यक्ति को अपने धार्मिक ग्रंथों का पाठ अवश्य करना चाहिए. हर व्यक्ति को अपने धर्म और कर्म से जुड़े ज्ञान की आवश्यकता होती है.

Laxmi blessings
Image Credit:- thevocalnewshindi

धार्मिक ग्रंथों में एक धार्मिक व्यक्ति से जुड़े हर एक कार्य का वर्णन है. इसलिए धर्म के मार्ग पर चलने के लिए और उसे समझने के लिए धार्मिक ग्रंथों का पाठ करना आवश्यक है.

रसोई घर की पूजा करें

गरुड़ पुराण के अनुसार एक ही परिवार को अपनी रसोई घर की पूजा अवश्य करनी चाहिए. रसोई घर में चूल्हे पर भोग लगाने का विशेष महत्व होता है. रसोई घर में पूजा पाठ करने से धन की कभी कमी नहीं होती और माता लक्ष्मी की विशेष कृपा बनी रहती है.

Laxmi blessings
Image Credit:- thevocalnewshindi

चिंतन जीवन में लाता है सुख

गरुण पुराण के अनुसार व्यक्ति को अपनी गलतियों का चिंतन अवश्य करना चाहिए. चिंतन करने से व्यक्ति अपनी कमियों को समझ पाता है और उनको सुधारने का प्रयास करने के लिए मार्ग भी ढूंढ पाता है. चिंतन आपको शांत और क्रोध रहित बनाता है. चिंतन के माध्यम से आप ईश्वर की करीब भी आ सकते हैं.

अपने कुलदेवता की करें पूजा

गरुण पुराण के अनुसार अपने कुल देवता की पूजा कर अत्यंत लाभकारी माना जाता है. कुल देवता की आराधना विशेष अवसर पर करना अत्यंत जरूरी होता है. जिस घर में कुल देवता की पूजा की जाती है वहां की सात पीढ़ियां खुशहाल जीवन व्यतीत करती हैं.

Laxmi blessings
Image Credit:- thevocalnewshindi

दान करना है लाभकारी

ये भी पढ़ें:- इन 4 कामों का भुगतना पड़ सकता है खामियाजा, माता लक्ष्मी भी हो सकती हैं रुष्ठ

गरुड़ पुराण में दान पुण्य करने का विशेष महत्व होता है. दान पुण्य करने से अच्छे कर्मों में बढ़ोतरी होती है. दान करने से सात पीढ़ियों का कल्याण होता है और जीवन में खुशहाली आती है. इसके साथ ही आपके पुराने पापों का भी नाश होता है.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Vastu for luck: जेब में रखें इस रंग का रूमाल, हर काम में होगा लाभ ही लाभ

Vastu for luck: अधिकतर महिला अथवा पुरुष अपने साथ...