Laxmi blessings: अगर आप भी करते हैं इनमें से कोई एक काम, तो देवी लक्ष्मी का होता है अपमान

  
Laxmi blessings: अगर आप भी करते हैं इनमें से कोई एक काम, तो देवी लक्ष्मी का होता है अपमान

Laxmi blessings: हिंदू धर्म में 33 करोड़ देवी देवता है. सभी की अपनी-अपनी मान्यता और शक्तियां है. लेकिन इन देवी देवताओं में धन की देवी माता लक्ष्मी को कहा जाता है. यही कारण है कि माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं.

यदि माता लक्ष्मी किसी से प्रसन्न हो जाती हैं तो उस व्यक्ति के जीवन में आर्थिक परेशानियां सदा के लिए समाप्त हो जाती है. लेकिन कई बार देवी लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए लोग जिन उपायों को अपनाते हैं उनमें भूलवश वह कुछ गलतियां कर लेते हैं.

पूजा में की गई गलतियों के चलते माता लक्ष्मी आपसे रूठ जाती हैं. यदि वह किसी व्यक्ति से रूठ गई समझो आपको कड़े आर्थिक संकटों का सामना करना पड़ सकता है. हाल ही में कार्तिक मास की शुरुआत होने जा रही हैं.

यह महीना देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा के लिए विशेष तौर पर जाना जाता है. इसलिए आपको इस महीने में यह प्रयास करना होगा कि आप ऐसी चीजें बिल्कुल ना करें जो माता लक्ष्मी को बिल्कुल भी पसंद नहीं है.

Laxmi blessings: अगर आप भी करते हैं इनमें से कोई एक काम, तो देवी लक्ष्मी का होता है अपमान
image Credit:- unsplash.com

धन की बर्बादी से होती है माता नाराज

माता लक्ष्मी धन की देवी है और उन्हें जो भी प्रसन्न कर लेता है उसका जीवन धनधान्य से पूर्ण हो जाता है. लेकिन यदि कोई अपने अथाह धन की बर्बादी करता है. उसका गलत कार्यों में प्रयोग करता है तो माता लक्ष्मी वहां अधिक समय नहीं टिकती हैं. ऐसे लोगों को शीघ्र ही दरिद्रता का सामना करना पड़ता है.

नारी का अपमान नहीं सहन करती देवी लक्ष्मी

हिंदू धर्म में नारी पूजनीय हैं. जहां नारी का अपमान होता है वहां कोई भी देवी देवता नहीं ठहरता है.ऐसे में जिस स्थान पर स्त्री का सम्मान नहीं होता है वहां माता लक्ष्मी भी अपनी कृपा नहीं बरसाती हैं.

Laxmi blessings: अगर आप भी करते हैं इनमें से कोई एक काम, तो देवी लक्ष्मी का होता है अपमान
Image credit: instagram

उधारी होती है बेहद अशुभ

देवी लक्ष्मी को उधार लेन-देन पसंद नहीं होता है. विशेषकर शुक्रवार के दिन यदि आप उधार लेन-देन करते हैं तो माता लक्ष्मी आप से रुष्ट हो जाती हैं. इसीलिए ध्यान रखें कि उधारी का लेन-देन बंद कर दे.

गंदगी से दूर भागती हैं देवी लक्ष्मी

माता लक्ष्मी ऐसे घरों में आगमन करती हैं जहां साफ सफाई होती है. जिन घरों में गंदगी रहती है और झूठे बर्तन पड़े रहते हैं वहां माता लक्ष्मी कभी भी विराजमान नहीं होती है. ऐसे घरों में सदैव धन की कमी की दिक्कतें उठानी पड़ती है.

ये भी पढ़ें:- सूर्यास्त के समय भूल से भी ना करें ये काम, वरना घर से उल्टे पांव ही लौट जाती हैं देवी लक्ष्मी

बेवक्त सोना नहीं पसंद देवी लक्ष्मी को

माना जाता है कि माता लक्ष्मी शाम के समय ही घरों में आगमन करती हैं. ऐसे में जिन घरों के सदस्य शाम के समय सोते हुए मिलते हैं वहां माता लक्ष्मी कभी भी नहीं जाती है. ऐसे घरों से वह वापस आ जाती हैं और साथ ही उनके क्रोध का प्रकोप घर के सदस्यों को धन की कमी के साथ सहन करना पड़ता है.

Tags

Share this story

Around The Web

अभी अभी