Pitru Paksh 2022: घर में इस जगह पर भूल से ना टांगें पूर्वजों की तस्वीर, हो सकता है अनर्थ

Pitru Paksh 2022
Image Credit:- thevocalnewshindi

Pitru Paksh 2022: हिंदू धर्म में पितृ पक्ष बेहद महत्वपूर्ण समय माना जाता है. इस पक्ष में लोग अपने पितरों के लिए श्राद्ध, तर्पण व पिंडदान करते हैं. माना जाता है कि इस पक्ष में हिन्दू धर्म के मृत पूर्वज धरती पर अपने परिवार को आशीर्वाद देने के लिए आते हैं. मृत पूर्वज धरती पर आकर जीव जंतुओं का रूप धारण कर लेते हैं. जिसके चलते ऐसा कहा जाता है कि पितृ पक्ष में आपको जीव जंतुओं को नहीं सताना चाहिए. इससे पितृ नाराज होते हैं.

इस वर्ष पितृ पक्ष 10 सितंबर से शुरू हो चुके हैं. जो कि 25 सितंबर अमावस्या तक जारी रहेंगे. इन दिनों हिंदू मान्यताओं के अनुसार कई नियमों का पालन करना अनिवार्य होता है. जैसे – आपको पितृ पक्ष में मांस मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए, अधिक से अधिक दान पुण्य करना चाहिए आदि.

Pitru Paksh 2022

इसके अतिरिक्त पितरों की तस्वीरों के विषय में भी कई खास नियम हैं. जिन्हें आपको अपने घर में पितरों की तस्वीर लगाते हुए ध्यान में रखना चाहिए. दरअसल, सामान्यतः हम अपने घर में अपने मृत परिजनों की तस्वीरों को कहीं पर भी लगा लिया करते हैं, लेकिन इसका प्रभाव वास्तु के अनुसार काफी नुकसानदायक हो सकता है. इसलिए घर में मृत पूर्वजों की फोटो को लगाने से पहले ये नियम अवश्य जान लें.

पूजा स्थल के पास भूल से भी ना रखें तस्वीर

वास्तु शास्त्र के अनुसार, आपको अपने मृत पूर्वजों की तस्वीरों को घर के मंदिर में नहीं रखना चाहिए. घर में लगी भगवान की तस्वीरों के आस पास मृत परिजनों की फोटो नहीं लगानी चाहिए. इसका नकारात्मक प्रभाव आपके परिवार और जीवन पर पड़ सकता है.

Pitru Paksh 2022

तस्वीर को दीवार पर टांगना नहीं है जरूरी

वास्तु शास्त्र के अनुसार, आपको घर के किचन, बेडरूम में मृत पूर्वजों की फोटो नहीं लगानी चाहिए. इसके साथ ही उनकी तस्वीरों को घर की दीवार पर भूल से भी नहीं टांगना चाहिए. इससे पितरों का आशीर्वाद मिलने में दिक्कत होती है. साथ ही जीवन में दिक्कतें आती हैं.

दक्षिण दिशा में लगाएं मृत पूर्वजों की फोटो

वास्तु के हिसाब से आपको मृत पूर्वजों की तस्वीरों को जीवित परिजनों की फोटो के साथ नहीं लगाना चाहिए. ध्यान रखें कि घर की दक्षिण दिशा में ही मृतकों की तस्वीर रखें.

ये भी पढ़ें:- अगर आपकी कुंडली में भी मौजूद है पितृ दोष, तो आपके साथ भी ऐसा होना है लाजमी

अधिक तस्वीरें लगाना नहीं है आवश्यक

अधिकांश लोग अपने पितरों की याद में एक से अधिक तस्वीरें लगा लिया करते हैं. लेकिन वास्तु शास्त्र के अनुसार आपको घर में मृतकों की अधिक फोटो नहीं लगानी चाहिए. इसके साथ ही आपको यह भी ध्यान रखना चाहिए कि मृत पूर्वजों की तस्वीरों पर किसी बाहरी व्यक्ति की सीधी नजर ना पड़े.