Sawan ke somvar 2022: सावन के महीने में शिव जी को प्रसन्न करने के लिए, अपनी राशि के अनुसार करें ये उपाय…

Sawan ke somvar 2022
Image Credit:- thevocalnewshindi

Sawan ke somvar 2022: सावन का महीना शिव जी को अति प्रिय है. इस महीने में हमारे प्रिय भोले बाबा की मुख्य रूप से आराधना की जाती है. वैसे तो हिंदू कैलेंडर के मुताबिक, सावन का महीना 5वां होता है, जिसे श्रावण मास के नाम से जाना जाता है. शिव जी इस महीने में अपने भक्तों की भक्ति से प्रसन्न होकर उन्हें मनचाहा आशीर्वाद देते हैं. यही कारण है कि सावन के महीने में पड़ने वाले सारे ही सोमवार शिव जी की पूजा के लिए आवश्यक माने जाते हैं.

ये भी पढ़े:- इस दिन से शुरू हो रहा है सावन का महीना, शिव जी पूरी करेंगे हर मनोकामना…

सावन के सोमवार का विशेष धार्मिक महत्व है. जिसका वर्णन धार्मिक ग्रंथों में भी मिलता है. ऐसे में हमारे आज के इस लेख में हम आपको ये बताने वाले हैं, कि सावन के महीने में आप यदि अपनी राशि के अनुसार, शिव जी की मंगल कामना करते हैं, तो आपको शिव जी की कृपा प्राप्त होती है. इतना ही नहीं, सावन के दिनों में यदि आप शिव जी की अपनी राशि के अनुसार पूजा अर्चना करते हैं, तो आपको जरूर ही लाभ होता है. तो चलिए जानते हैं…

राशि के अनुसार कैसे करें शिव जी को खुश….

मेष राशि- इस राशि के लोगों को सावन के महीने में शिव जी की भक्ति लाल चंदन, लाल रंग के फूलों और कच्चे दूध में शहद मिलाकर करने से लाभ मिलेगा.
वृषभ राशि- इस राशि के लोगों को सावन के महीने में शिव जी की भक्ति चमेली के फूलों, दही औऱ शिव रुद्राष्टक का पाठ करने से लाभ मिलेगा.
मिथुन राशि- इस राशि के लोगों को सावन के महीने में शिव जी की भक्ति भांग, धतूरा, शहद औऱ ओम नम शिवाय का जाप करने से लाभ मिलेगा.

Somvar Shiv Puja


कर्क राशि- इस राशि के लोगों को सावन के महीने में शिव जी की भक्ति कच्चे दूध में भांग मिलाकर औऱ शिव रुद्राष्टक का पाठ करने से लाभ मिलेगा.
सिंह राशि- इस राशि के लोगों को सावन के महीने में शिव जी की भक्ति लाल रंग के फूल औऱ शिव चालीसा का पाठ करने से लाभ मिलेगा.
कन्या राशि- इस राशि के लोगों को सावन के महीने में शिव जी की भक्ति भांग, धतूरा, बेलपत्र चढ़ाने से लाभ मिलेगा.

Somwar ka Chalisa


तुला राशि- इस राशि के लोगों को सावन के महीने में शिव जी की भक्ति लाल चंदन, लाल रंग के फूलों और कच्चे दूध में शहद मिलाकर करने से लाभ मिलेगा.
वृश्चिक राशि- इस राशि के लोगों को सावन के महीने में शिव जी की भक्ति गुलाब, बिल्वपत्र, गंगाजल औऱ दूध में चीनी मिलाकर अभिषेक करने पर लाभ मिलेगा.
धनु राशि- इस राशि के लोगों को सावन के महीने में शिव जी की भक्ति पीले रंग के फूल, दूध में केसर, हल्दी औऱ गुड़ मिलाकर करने से लाभ मिलेगा.

Somvar ke upay


मकर राशि- इस राशि के लोगों को सावन के महीने में शिव जी की भक्ति धतूरा, भांग, अष्टगंध, नीले रंग के फूलों से करने से लाभ मिलेगा.
कुंभ राशि- इस राशि के लोगों को सावन के महीने में शिव जी की भक्ति घी, शहद, गन्ने का रस, बादाम के तेल, नारियल से करने से लाभ मिलेगा.
मीन राशि- इस राशि के लोगों को सावन के महीने में शिव जी की भक्ति कच्चे दूध, गंगाजल, केसर, केसर का तिलक औऱ ओम नम शिवाय का जाप करने से लाभ मिलेगा.

Somvar ke upay: शिवजी के इन अवतारों के दर्शन मात्र से दूर हो जाएंगी आपकी सारी परेशानियां Sawan 2022: सावन में शिव जी को अर्पित करें ये चीजें, बरसेगी कृपा… बारिश के दिनों में रोपें ये 6 पौधे, हर काम में होगा लाभ… Vastu Tips: वास्तु की ये 5 चीजें कराएगी धन का लाभ Amarnath Yatra 2022: अमरनाथ यात्रा पर जाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें… KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक