Shanivar Remedies: शनिवार के दिन भूल से भी ना करें ऐसा काम, शनिदेव हो जाते हैं नाराज

Shanivar ke upay
Image Credit:- thevocalnewshindi

Shanivar Remedies: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, मानव जीवन पर ग्रहों का विशेष प्रभाव पड़ता है. नव ग्रहों की चाल और उनका प्रकोप व्यक्ति के जीवन में सकारात्मक तथा नकारात्मक प्रभाव डालता है. इन्हीं नवग्रहों में से एक है शनि ग्रह. न्याय के देवता कहलाने वाले शनि देव का नाम सुनकर हर कोई सन्नाटे में आ जाता है. शनि देव देवों में एक ऐसे देवता हैं जो व्यक्ति के कर्म के अनुसार फल देते हैं. इसके अतिरिक्त शनि की ढैय्या और शनि की साढ़ेसाती हर किसी व्यक्ति के जीवन में एक बार जरूर आती है. जो कि बेहद कठिन समय माना जाता है.

ये भी पढ़े:- आज धोखे से भी दिख जाएं ये चीजें, तो नज़र ना फेरें, शनिदेव का हो सकता है इशारा…

माना जाता है कि इस समय में शनि देव उसके सभी कर्मों का फल देते हैं. यही कारण है कि कहा जाता है कि शनिदेव किसी को भी पल में राजा और पल में रंक बना सकते हैं. शनि देव के प्रकोप से बचने के लिए लोग कई तरह के उपाय करते हैं. इसी के साथ यह पांच बड़े ज्योतिष नियम भी ज्योतिष ग्रह के प्रकोप से बचने में कारगर साबित होते हैं.

तो आइए जानते हैं इन पांच बड़े ज्योतिष नियमों के विषय में (Shanivar Remedies)

Shani Dev Remedies

शनिवार के दिन भूल से भी ना खरीदें जूते चप्पल

यदि आप अपने जीवन में शनि ग्रह की समस्याओं से बचना चाहते हैं तो कभी भी शनिवार के दिन जूते चप्पल ना खरीदें. जो लोग शनिवार के दिन जूते चप्पल खरीदते हैं उनको शनि से संबंधित दोषों का सामना करना पड़ सकता है. शनि ग्रह से संबंधित परेशानियों से बचने के लिए आप शनिवार के दिन काले जूते चप्पलों का दान कर सकते हैं.

तोहफे में कभी ना लें जूते चप्पल

ज्योतिष के अनुसार शनि का संबंध पैरों से माना गया है. ऐसे में जब किसी के द्वारा जूते चप्पल गिफ्ट किए जाते हैं तो आपके जीवन में शनि का प्रभाव बढ़ सकता है. इसलिए काले जूते-चप्पल कभी भी किसी से गिफ्ट नहीं लेनी चाहिए. ऐसे में शनि संबंधी पीड़ा आपकी बढ़ सकती है.

Shani Jayanti 2022

मजदूरों अथवा कामगरों को ना सताएं

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जो लोग अपने निचले स्तर पर कार्य करने वाले लोगों के साथ दुर्व्यवहार करते हैं उनसे शनिदेव हमेशा नाराज रहते हैं. ऐसे लोगों पर शनि की साढ़ेसाती का बेहद बुरा प्रभाव पड़ता है. इन लोगों को कष्ट से बचने के लिए अपने मजदूरों के साथ अच्छा व्यवहार करना चाहिए.

कुत्तों को कभी ना करें परेशान

चाणक्य नीति के अनुसार यदि आप अपनी कुंडली के शनि दोष से बचना चाहते हैं तो किसी भी कुत्ते को बेवजह ना सताएं. इसके अतिरिक्त शनि दोष की पीड़ा से बचने के लिए आप काले कुत्ते को तेल में चुपड़ी रोटी खिलाएं.

Shani Dev Vahan

घर को ना रखें गंदा

शनि संबंधी दोषों से बचने के लिए अपने घर को कभी भी गंदा ना रखें. जिन लोगों के घर में कूड़ा करकट पड़ा रहता है, घर के कोनों में जाने लगे रहते हैं, घर की नियमित रूप से सफाई नहीं की जाती वहां शनि दोष का गहरा प्रभाव पड़ता है. अतः शनि के प्रकोप से बचने के लिए शनिवार के दिन आप घर की बेकार चीजों को घर से बाहर निकाल दें.