Shardiya Navratri 2022: माता रानी के आगमन से पहले घर से हटा लें ये 5 चीजें, वरना उल्टे पांव लौट जाएंगी देवी

Shardiya Navratri 2022
Image Credit:- thevocalnewshindi

Shardiya Navratri 2022: भारतवर्ष में नवरात्रि का त्योहार बेहद धूमधाम से मनाया जाता है. इन दिनों माता रानी के नौ स्वरूपों की पूजा की जाती है. उनके नव स्वरूपों को अलग अलग रूप से पूजा जाता है. इस वर्ष शारदीय नवरात्रि का पर्व अब बेहद नजदीक आ चुका है. श्राद्ध पक्ष के अंतिम दिन से ही 26 सितंबर से नवरात्रि की शुरुआत हो जाएगी.

नवरात्रि के प्रथम दिन से ही लोग तैयारियां करना शुरू कर देते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? नवरात्रि के दिनों में आपको अपने घर से इन चीजों को तुरंत हटा देना चाहिए. नवरात्रि के पूजन से जुड़े कई नियम होते हैं. जिनका पालन करना हर किसी के लिए बेहद आवश्यक होता है.

Shardiya Navratri 2022

तो आइए जान लेते हैं कि नवरात्रि के दिनों को शुरू होने से पहले ही आपको अपने घरों में से किन चीजों को हटा देना चाहिए.

9 दिनों तक घर में ना रखें लहसुन व प्याज

नवरात्रि के दिन शुरू होते ही तामसिक भोजन का भोग करना वर्जित माना गया है.प्याज व लहसुन भी तामसिक भोजन के अंतर्गत आते हैं. इसलिए नवरात्रि के दिनों में आपको प्याज व लहसुन घर की रसोईघर में भूल से भी नहीं रखना चाहिए.

Shardiya Navratri 2022

फटे पुराने जूते चप्पल घर से कर दें बाहर

नवरात्रि के दिनों में जब आप साफ सफाई करें तो पुराने फटे जूते चप्पल भी घर से बाहर कर दें. नवरात्रि में साफ सफाई के दौरान समस्त बेकार चीजों को आप घर से बाहर निकाल कर फेंक दें. ऐसा करने से आपके घर का माहौल सकारात्मक बना रहेगा. माता रानी आपसे प्रसन्न होकर आपके घर आगमन जरूर करेंगी.

देवी-देवताओं की खंडित मूर्ति

नवरात्रि के प्रथम दिन आपको पूजा पाठ करने से पहले अपने मंदिर को साफ कर लेना चाहिए. साफ सफाई करते समय आपको घर में रखी गई खंडित मूर्तियों को हटा देना चाहिए. अपने मंदिर में से आप खंडित मूर्तियों या तस्वीरों को हटा देंगे, तो पूजन करने में आपको आसानी होगी और साथ ही यह धार्मिक नियमों के अनुसार उचित भी होता है.

Shardiya Navratri 2022

बेकार या बंद घड़ी को ना रखें घर में

ज्योतिष के अनुसार घर में लगी बंद घड़ी अशुभ मानी जाती है. बंद घड़ी को घर में लगाने से नकारात्मक प्रभाव बढ़ता है. ऐसे में नवरात्रि के दिनों में आप अपने घर से बंद घड़ी को हटा दें. ऐसा करने से आपको नवरात्रि में शुभ लाभ प्राप्त होगा.

ये भी पढ़ें:- नवरात्रि के दिनों में क्यों नहीं खाया जाता है प्याज और लहसुन? ये है कारण

खराब खाना या अचार भी हटा दें

नवरात्रि के दिनों में सफाई करते समय यदि आपके घर की रसोईघर में खराब खाना या अचार खराब रखा है, तो उसे भी हटा देना चाहिए. खराब खाना या अचार रखने से माता रानी नाराज होती हैं. इसीलिए सफाई करते समय रसोई घर से आपके इन्हे भी हटा दें.