comscore
Wednesday, February 8, 2023
- विज्ञापन -
HomeराशिफलShardiya Navratri 2022: नवरात्रों में घर लाएं ये चमत्कारी पौधे, लगाते ही कृपा बरसाएंगी देवी मैय्या

Shardiya Navratri 2022: नवरात्रों में घर लाएं ये चमत्कारी पौधे, लगाते ही कृपा बरसाएंगी देवी मैय्या

Published Date:

Shardiya Navratri 2022: 26 सितंबर 2022 पूरे भारतवर्ष में नवरात्रि का पर्व शुरू हो चुका है. सभी जानते हैं कि नवरात्रि का पर्व 9 दिनों तक चलता है. इन 9 दिनों में देवी मां के अलग-अलग स्वरूपों की पूजा अर्चना की जाती है. इस नवरात्रि माता रानी सिंह पर सवार होकर भक्तों के लिए आई हैं.

नवरात्रि का यह विशेष पर्व महिषासुर वध की कथा से प्रारंभ हुआ था. जो बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. नवरात्रि में मां दुर्गा के पूजा में जो भक्त अपनी प्रबल आस्था रखता है माता रानी उसका बेड़ा पार करती हैं. भक्तों की मनोकामना पूर्ण होती है,

और उनके विशेष पूजन और कर्मों का फल माता रानी उनको देती हैं. हालांकि पेड़-पौधों को तो आप किसी भी दिन घर में लगा सकते हैं लेकिन नवरात्रि के पर्व में पेड़-पौधे लगाना काफी शुभ माना जाता है.

पेड़ पौधों की भी अपनी अपनी अलग-अलग वैरायटी होती हैं. कुछ पौधों को नवरात्रि में लगाना सर्वाधिक शुभ माना गया है. तो आइए जान लेते हैं कि इस नवरात्रि आप अपने घर में किन पौधों को जरूर लगाएं.

Vastu For Plant

शंख पुष्पी का पौधा, घर में लाएगा सुख शांति

धार्मिक आस्था के अनुसार शंखपुष्पी का पौधा धार्मिक पौधा बताया गया है. इस पौधे को घर में लगाने से माता रानी प्रसन्न होती है और सुख समृद्धि की प्राप्ति होती है.

इसके अलावा ज्योतिष विद्या के मुताबिक इस पौधे की जड़ को चांदी के बॉक्स में रखने से आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं. तो विशेष तौर पर नवरात्रि के इन 9 दिनों में आप शंखपुष्पी का पौधा अपने घर अवश्य लाएं.

Banana farming

लक्ष्मी जी का प्रिय, केले का पौधा

हिंदू मान्यता के अनुसार केले के पौधे में भगवान विष्णु का वास होता है. यही कारण है कि इस पौधे को लगाने से लक्ष्मी जी की भी विशेष कृपा प्राप्त होती है. नवरात्रि के दिनों में इस पौधे को घर में लगाने से आपको समस्त आर्थिक चिंताओं से मुक्ति मिलेगी,

और भगवान विष्णु की असीम कृपा प्राप्त होगी. आप इस पौधे की ग्रोथ के लिए और विशेष पूजा के लिए भी इस पौधे में 2 दिन के अंतराल पर दूध अवश्य चढ़ाएं.

jasmine

हरसिंगार का पौधा जो लाता है आर्थिक मजबूती

वास्तु शास्त्र के अनुसार की हरसिंगार का पौधा बेहद शुभ माना गया है. इस पौधे को घर में लगाने से आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं.

नवरात्रि के 9 दिनों में आप किसी भी दिन इस पौधे को घर में अवश्य लाएं. इस पौधे को लगाने से पहले आपका स्नान करना अनिवार्य है.

Tulsi

तुलसी है हिंदू धर्म का विशेष पौधा

हिंदू धर्म में तुलसी तो बेहद शुभ मानी जाती है. जिस घर में तुलसी नहीं होती वहां माता लक्ष्मी कभी अपना निवास नहीं करती हैं. दरअसल तुलसी में माता लक्ष्मी का वास माना गया है.

ये भी पढ़ें:- नवरात्रि में हर दिन अपनी राशिनुसार लगाएं माता को भोग, शीशे जैसा चमकेगा भाग्य

नवरात्रि में तुलसी को घर पर लगाना बेहद शुभ माना जाता है. इस पौधे को घर में लगाने से नकारात्मक शक्तियां दूर होती है और आपका परिवारिक वातावरण सुखद हो जाता है. नवरात्रि में आप तुलसी को घर में लाएं और इसका नियमित रूप से दीपक जलाएं व जल अर्पित करें.

Anshika Johari
Anshika Joharihttps://hindi.thevocalnews.com/
अंशिका जौहरी The Vocal News Hindi में बतौर Sub-Editor कार्यरत हैं. उनकी रुचि विशेषकर धर्म आधारित विषयों में है, और इस विषय पर वह काफी समय से लिखती आ रही हैं. उन्होंने अपनी जर्नलिज्म की पढ़ाई इन्वर्टिस यूनिवर्सिटी, बरेली से की है.
- विज्ञापन -

ताजा खबरें

अन्य सम्बंधित खबरें

Fire-Boltt Smartwatch: इस रेक्टेंगुलर स्मार्टवॉच से चुटकियों में होंगे सारे काम, जानें खूबी

Fire-Boltt Smartwatch: बाजार में तमाम स्मार्टवॉच हैं जी महंगी...

Haryanvi Dance Video: रचना का तगड़ा डांस देख अपना आपा खो बैठे चचा! हिलाने लगे अपनी कमर

Haryanvi Dance Video: हरियाणवी गानों और डांसरों को पब्लिक...

Aadhaar Card को बैंक अकाउंट से घर बैठे करें लिंक, यहां जानें सही तरीका

Aadhaar Card: अमूमन कई सरकारी और निजी कामों में...