Shiv Avtar: केवल हनुमान ही नहीं, बल्कि शिव जी ने भी लिया था पंचमुखी अवतार, जानिए क्यों और कैसे…

Shiv Avtar
Image Credit:- thevocalnewshindi

Shiv Avtar: हिंदू धर्म में शिव जी को प्रमुख देव के तौर पर पूजा जाता है. जिन्हें भक्तों को मनचाहा वरदान देने के लिए जाना जाता है. समस्त देवी-देवताओं में शिव जी एकमात्र ऐसे देव है, जिनकी पूजा ना केवल इंसान बल्कि, देवता और असुर भी करते हैं. शिव जी को त्रिदेवों में सृष्टि के संचालन का कार्य़भार सौंपा गया है, जोकि सृष्टि की रचना के लिए जाने जाते हैं. हमने अक्सर पढ़ा है कि जब-जब धरती पर पाप बढ़ता है, तब देवी देवता अवतार लेते हैं.

ये भी पढ़े:- शिव जी को अत्यंत प्रिय है ये पौधा, लगाते ही दूर हो जाते हैं सारे कष्ट….

लेकिन शिव जी ने भी एक अन्य उद्देश्य की पूर्ति के लिए पंचानन अवतार लिया था. भोलेनाथ के इस अवतार में शिव जी के पांच मुख प्रकृति के पांच तत्वों जैसे जल, वायु, अग्नि, आकाश और पृथ्वी का नेतृत्व करते हैं. यही कारण है कि शंकर जी का ये अवतार पंचमुखी के नाम से जाना जाता है, जिसको धारण करने के पीछे एक पौराणिक कथा प्रचलित है. हमारे आज के इस लेख में हम आपको शिव जी के इसी पंचानन अवतार के बारे में बताएंगे. तो चलिए जानते हैं…

आखिर शिव जी ने क्यों पंचमुखी अवतार…

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, शिव जी ने पंचमुखी अवतार जगत के पालनहार भगवान विष्णु के मनोहर किशोर अवतार के दर्शन करने के लिए किया था. जी हां, विष्णु जी के इस अवतार के दर्शन के लिए प्रत्येक देवी देवताओं के पास पंचमुखी, चतुरानन और बहुमुख वाले देवता पहुंचे थे. जिसके बाद शिव जी ने भी पंचमुखी रूप धारण किया था. शिव जी का ये रूप चारों दिशाओं और मध्य में एक दिशा को दर्शाता है.

जिनका पहला मुख पश्चिम दिशा में विद्यमान है, जिसे सद्योजात कहा जाता है. जोकि किसी स्वच्छ औऱ शुद्ध बालक का प्रतीक माना जाता है. जबकि शिव जी के पंचानन अवतार का दूसरा मुख उत्तर दिशा में वामदेव है, जोकि बुरी शाक्तियों का नाश करता है. जबकि तीसरा मुख दक्षिण में अघोर है, जोकि कर्मों के शुद्धिकरण को दर्शाता है.

shiv puja

चौथा मुख शिव जी का पूर्व दिशा में विद्यमान तत्पुरूष है जोकि आत्मा की स्थिरता को बतलाता है और अंतिम पांचवां ईशान कोण को दर्शाता है. शिव जी के पंचानन रूप के तीन नेत्र है, यही कारण है कि शिव जी को त्रिनेत्रधारी भी कहा जाता है. इस प्रकार,भगवान विष्णु के किशोर रूप के दर्शन करने के लिए शिव जी ने पंचमुखी अवतार लिया था.

KGF Chapter 2 to RRR: इन पैन इंडिया फिल्मों का बजट आपको हैरान कर देगा Shubhi Sharma: जानिए ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ की नेट वर्थ और उनकी लाइफ से जुड़ी अनसुनी बातें Alia Bhatt, Ranbir Kapoor Wedding Gifts – महंगी डायमंड रिंग से लेकर 2.5 करोड़ रुपये की घड़ी Pooja Hooda: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस’ पूजा हुड्डा की नेट वर्थ आप सभी को हिला कर रख देगी Alia Bhatt, Ranbir Kapoor wedding: पावर कपल के नए रिश्तेदारों की लिस्ट – Sara Ali Khan से Kareena Kapoor तक KGF Chapter 2 released: यश स्टारर फिल्म ने तोड़े ये रिकॉर्ड, RRR को भी पछाड़ा Amrapali Dubey : जानिए कितना कमाती हैं ‘भोजपुरी एक्ट्रेस’ आम्रपाली दुबे और क्या है उनकी नेट वर्थ ये कारें आती हैं दो से ज़्यादा एयरबैग्स के साथ, कीमत 10 लाख से कम – Kia Seltos से Maruti Suzuki Baleno तक Anjali Raghav: ‘हरयाणवी एक्ट्रेस ‘ अंजलि राघव की नेट वर्थ जानकर आपका दिमाग चकरा जाएगा Akshara Singh: ‘भोजपुरी क्वीन’ अक्षरा सिंह की नेट वर्थ सुन कर आप के कान खड़े हो जाएंगे