Sindoor Vastu Tips: मांग में सिंदूर लगाते समय अगर आप भी करती हैं ये गलतियां, तो पति के प्राणों पर मंडरा सकता है संकट

Sindoor Vastu Tips
Image Credit:- thevocalnewshindi
Last updated:

Sindoor Vastu Tips: हिंदू समाज में सुहागिन महिलाएं शादी के बाद से अपनी मांग में सिंदूर लगाना आरंभ कर देती हैं. सिंदूर का संबंध पति के जीवन की सलामती से माना जाता है. ऐसे में हर सुहागिन महिला अपनी मांग को सिंदूर से सजा कर रखती है. ताकि उसके पति के प्राणों की रक्षा हो सके.

ये भी पढ़े:- हनुमान जी के अलावा गणेश जी को भी काफी प्रिय है सिंदूर, चढ़ाने से होते हैं प्रसन्न….

किसी भी सुहागिन महिला के लिए सिंदूर सुहाग की निशानी के तौर पर जाना जाता है. ऐसे में वास्तु में सिंदूर से जुड़े कुछ एक जरूरी नियम बताए गए हैं. जिनको करने मात्र से आपके दांपत्य जीवन में सदैव खुशहाली बनी रहती है. साथ ही आपके जीवन साथी पर कोई विपदा नहीं आती है. तो चलिए जानते हैं…

कुमकुम

सिंदूर से जुड़े वास्तु नियमों के बारे में…

कभी भी सुहागिन महिलाओं को मंगलवार के दिन सिंदूर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि मंगलवार के दिन हनुमान जी ने अपने शरीर पर सीता मैया का सिंदूर लगाया था. इसी कारण मंगलवार के दिन सुहागिन महिलाओं को सिंदूर ना लगाने की सलाह दी जाती है.

कभी भी अपने सिंदूर को किसी दूसरी महिला के साथ बांटकर नहीं लगाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से आपके जीवनसाथी के जीवन में परेशानियां आ जाती हैं.

Haryana Shagun Scheme

कभी भी बिना नहाए सिंदूर अपनी मांग में नहीं लगाना चाहिए. ऐसा करने से आपके जीवन में आर्थिक परेशानियां आ सकती हैं और आपके दांपत्य जीवन की पवित्रता भी भंग हो सकती हैं.

सुहागिन महिलाओं को कभी भी नहाने के तुरंत बाद यानि कि गीले बालों में सिंदूर नहीं लगाना चाहिए. गीले बालों में सिंदूर लगाने से आपके जीवन साथी का स्वास्थ्य प्रभावित होता है.

marriage viral video

अपनी मांग में किसी का वेट किया हुआ सिंदूर नहीं लगाना चाहिए. हालांकि यदि आपकी सास नंद जिठानी आदि कोई आपको सिंदूर दे, तो आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. अन्यथा किसी बाहरी व्यक्ति के द्वारा दिया गया सिंदूर कभी भी अपनी मांग में नहीं लगाना चाहिए.

मांग में सिंदूर लगाते समय कभी भी उसे अपने बालों से ना ढंके. ऐसा करने से आपके पति को जीवन में असफलताओं का सामना करना पड़ सकता है. साथ ही आपके जीवन में कठिनाइयां आ सकती हैं.