Surya Dev Workship: अगर आप भी रोजाना सूर्यदेव को देते हैं जल, तो जरूर करें ये काम… नहीं तो झेलना होगा नुकसान

Surya Dev Workship
Image Credit:- unsplash.com

Surya Deva Workship: हिंदू धर्म में सूर्य देव को एक प्रमुख देव का दर्जा दिया गया है. सूर्य देव की कृपा दृष्टि आप पर बनी रहे, इसके लिए लोग नित्य सूर्य देव को जल चढ़ाते हैं. मान्यता है जो भी व्यक्ति सूर्य देव को रोजाना सूर्योदय के समय जल चढ़ाता है. उसको निरोगी काया का सुख मिलता है. साथ ही उसको दीर्घायु भी प्राप्त होती है.

सूर्य देव को जल चढ़ाने की परंपरा काफी पुरानी है, जिसका पूर्ण रूप से धार्मिक और वैज्ञानिक महत्व भी है. लेकिन क्या आप जानते हैं सूर्य देव को जल चढ़ाते समय कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए. अन्यथा आप को सूर्य देव को जल चढ़ाने का लाभ नहीं प्राप्त होता है. तो चलिए जानते हैं…

ये भी पढ़े:- इस तरह से करने पर मिलेगा आसन का पूर्ण लाभ, जानिए सूर्य नमस्कार का सही तरीका

सूर्य देव को जल चढ़ाते समय ध्यान रखने योग्य बातें…

अगर आप अपने जीवन में सदा सुख और शांति बनाए रखना चाहते हैं, सूर्य देव को जल चढ़ाने से पहले उस जल में दो-तीन दाने चावल के डालें. ऐसा करने से आपके जीवन में सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं.

Surya Dev Workship

सूर्यदेव के जल में रोली डालकर उन्हें अर्पित करने पर आपको स्वास्थ्य लाभ मिलता है. साथ ही आपके शरीर में रक्त का संचार ठीक बना रहता है.

सूर्यदेव के जल में थोड़ी सी मिश्री और चीनी डाल लेने पर सूर्य देव को चढ़ाएं, इससे सूर्य देव की कृपा सदा आप पर बनी रहती है.

Surya Dev Workship

अगर सूर्य देव को जल चढ़ाते हैं, तो उस जल में फूल अवश्य डालें इससे सूर्यदेव आप पर अपना आशीर्वाद बनाए रखते हैं.

जिन लोगों का विवाह नहीं हो रहा है, वे लोग सूर्य को जल चढ़ाते समय उसमें हल्दी अवश्य डालें. इससे विवाह के योग जल्द बनते हैं.